स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में दुनिया का 5वां लंबा हाईस्पीड ट्रैक

भारत का ऑटो मैन्युफैक्चरिंग हब बनना तय-प्रकाश जावड़ेकर

इंदौर में 1000 एकड़ भूमिक्षेत्र में विकसित हुआ हाई स्पीड ट्रैक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 30 June 2021 11:49:34 AM

inaugurated the longest high-speed track in asia at indore

इंदौर। केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इंदौर में एनएटीआरएएक्स-हाईस्पीड ट्रैक का उद्घाटन किया है, जो एशिया एवं दुनिया का 5वां सबसे लंबा ट्रैक है। एनएटीआरएएक्स को 1000 एकड़ भूमिक्षेत्र में विकसित किया गया है, यहां पर 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर ट्रेलरों तकके प्रमुख श्रेणी वाले वाहनों के हाईस्पीड परीक्षण हो सकेंगे, यह सभी प्रकार के हाईस्पीड परीक्षण का एक प्रमुख केंद्र होगा। प्रकाश जावड़ेकर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत का ऑटोमोबाइल और स्पेयर पार्ट्स का मैन्युफैक्चरिंग केंद्र बनना तय है। उन्होंने कहा कि हम तेजी से आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ रहे हैं और इस दिशा में चौतरफा कारगर प्रयास किए जा रहे हैं।
उद्यम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के अनुरूप भारत को ऑटो मैन्युफैक्चरिंग का केंद्र बनाएगा, जिसके विस्तार से रोज़गार अवसरों में भी सहयोग मिलेगा। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि रेलवे, राजमार्ग और जलमार्ग क्षेत्र की कई परियोजनाएं वर्षों से लटकी हुई थीं, जो अब मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण पूरी हो रही हैं। भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि भारत सरकार मैन्युफैक्चरिंग और ऑटोमोबाइल उद्योग को बढ़ावा दे रही है, क्योंकि इससे देश को बड़े पैमाने पर सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि एनएटीआरएएक्स केंद्र में कई परीक्षण क्षमताएं हैं जैसे-अधिकतम गति को आंकना, एक्सीलरेशन, तय गति पर ईंधन की खपत क्षमता, रियलरोड ड्राइविंग सिमुलेशन के माध्यम से उत्सर्जन परीक्षण, लेन बदलने के दौरान वाहन की स्थिरता और उच्चगति की निरंतरता परखने की सुविधा। इसके अलावा यह वाहनों के डायनामिक्स का एक उत्कृष्टता केंद्र भी है।
हाईस्पीड ट्रैक का इस्तेमाल बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, ऑडी, फेरारी, लेम्बोर्गिनी, टेस्ला आदि जैसी हाई एंड कारों की अधिकतम हाई स्पीड क्षमता को मापने केलिए किया जाता है। इसे किसी अन्य भारतीय परीक्षण ट्रैक पर नहीं मापा जा सकता है। मध्य प्रदेश में होने के कारण यह अधिकांश ओईएम के लिए सुलभ है, विदेशी ओईएम भी भारतीय परिस्थितियों केलिए प्रोटोटाइप कारों के विकास केलिए एनएटीआरएएक्स हाईस्पीड ट्रैक के इस्तेमाल पर विचार करेंगे। वर्तमान में विदेशी ओईएम हाईस्पीड परीक्षण जरूरतों केलिए विदेश में उच्चगति वाले ट्रैक पर परीक्षण करते हैं। यह सभी प्रकार के हाईस्पीड परीक्षणों के लिए एक प्रमुख स्थान है, जो दुनिया में सबसे बड़े ट्रैकों में से एक है। यह सभी तरह की श्रेणी वाले वाहनों की जरूरत को पूरा कर सकता है। ट्रैक के घुमाव पर वाहनों की स्टेयरिंग का नियंत्रण 375 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति पर भी किया जा सकता है, इसके लिए हाईस्पीड ट्रैक को कम अंडाकार बनाया गया है, जो इसे वैश्विक स्तरपर सबसे सुरक्षित परीक्षण ट्रैक में से एक बनाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]