स्वतंत्र आवाज़
word map

सेहत ओपीडी पोर्टल शुरु हुआ

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया शुभारंभ

पोर्टल पर विशेषज्ञ डॉक्टरों को जोड़ेंगे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 27 May 2021 05:33:42 PM

rajnath singh launching the sehat opd portal

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से आज 'सर्विसेज़ ई-हेल्थ असिस्टेंस एवं टेली-कंसल्टेशन (सेहत) ओपीडी पोर्टल की शुरुआत की। यह पोर्टल सेवारत सशस्त्र बलों कार्मिकों, पूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारों को टेली-मेडिसिन सेवाएं प्रदान करता है। वेबसाइट https://sehatopd.in/ पर रजिस्ट्रेशन कराकर इन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। यह उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ सेहत ओपीडी पोर्टल का अंतिम संस्करण है। इसका परीक्षण संस्करण अगस्त 2020 में शुरु किया गया था। सैन्य सेवा के डॉक्टरों द्वारा बीटा संस्करण पर 6500 से अधिक चिकित्सा परामर्श पहले ही दिए जा चुके हैं। राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर सैन्य मामलों के विभाग, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाएं, एकीकृत रक्षा स्टाफ, प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक) मोहाली और पोर्टल के विकास में शामिल संगठनों की सराहना करते हुए कहा कि यह डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेंस के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रेखांकित किया कि हमेशा से हमारा प्रयास रहा है कि हमारे देशवासियों को बेहतर, तेज और पारदर्शी सुविधाएं प्रदान की जाएं। रक्षामंत्री ने सेहत ओपीडी पोर्टल को नवाचार का एक बड़ा उदाहरण बताया, खासकर ऐसे समय में जब राष्ट्र कोविड-19 महामारी से लड़ रहा है। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल से अस्पतालों का भार कम करने में मदद मिलेगी और मरीज आसान एवं प्रभावी तरीके से संपर्क रहित परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। रक्षामंत्री ने एएफएमएस से आग्रह किया कि वे इस पोर्टल पर विशेषज्ञ डॉक्टरों को जोड़ने पर विचार करें और सेवाकर्मियों के घरों में दवाओं के वितरण की सेवा को शामिल करें। उन्होंने कहा कि इससे अतिरिक्त सेवाएं उपलब्ध होंगी और सशस्त्र बलों के कर्मियों को अधिक सुविधा सुनिश्चित होगी। राजनाथ सिंह ने सुझाव दिया कि सेवाओं के बेहतर वितरण के लिए लाभार्थियों का नियमित फीडबैक लिया जाना चाहिए।
राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और सशस्त्र बलों की कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में निभाई जा रही भूमिका की सराहना की। उन्होंने डीआरडीओ के दिल्ली, लखनऊ, गांधीनगर और वाराणसी सहित देशभर में कई स्थानों पर स्थापित किए जा रहे कोविड अस्पतालों और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों के साथ-साथ वायरस से लड़ने के लिए 2-डीजी दवा के विकास का विशेष उल्लेख किया। उन्होंने कोविड अस्पतालों में अतिरिक्त चिकित्सा पेशेवरों की तैनाती और मामलों में वृद्धि से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए एएफएमएस की भी सराहना की। राजनाथ सिंह ने देश-विदेश के भीतर से समय पर ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों के परिवहन के लिए अथक परिश्रम करने के लिए भारतीय वायुसेना और नौसेना की सराहना की। उन्होंने उनसे आग्रह किया कि वे अपनी मुहिम में ढिलाई न लाएं और कोविड-19 के खिलाफ युद्ध जीतने तक समर्पण के साथ अपने प्रयास जारी रखें। इस मौके पर रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे, रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार, डीजी एएफएमएस सर्जन वाइस एडमिरल रजत दत्ता, डिप्टी चीफ आईडीएस (मेडिकल) लेफ्टिनेंट जनरल माधुरी कानितकर और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ सिविल तथा सैन्य अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]