स्वतंत्र आवाज़
word map

आईआरईडीए को मिला ग्रीन ऊर्जा अवॉर्ड

नवीकरणीय ऊर्जा का अग्रणी पब्लिक फाइनेंसिंग संस्थान

आईआरईडीए अध्यक्ष प्रदीप दास ने प्राप्त किया अवॉर्ड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 12 May 2021 02:19:12 PM

ireda receives green energy award

नई दिल्ली। इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) को भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इस वर्ष 'ग्रीन ऊर्जा अवॉर्ड' से सम्मानित किया है। यह सम्मान आईआरईडीए को भारत में नवीकरणीय ऊर्जा का अग्रणी पब्लिक फाइनेंसिंग संस्थान होने के लिए दिया गया है। आइआरईडीए के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास को यह अवॉर्ड महानिदेशक इंटरनेशनल सोलर एलायंस डॉ अजय माथुर ने प्रदान किया। इस वर्चुअल कार्यक्रम में अध्यक्ष एनसीआर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समिति अनिल राजदान भी मौजूद थे। आईआरईडीए को ग्रीन एनर्जी फाइनेंसिंग में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण और विकास संबंधी भूमिका के लिए यह अवॉर्ड प्राप्त हुआ है। इस अवसर पर प्रदीप कुमार दास ने कहा कि वह आईआरईडीए की ओर से यह अवॉर्ड प्राप्त करने पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह अवॉर्ड आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के विकास में हमारे योगदान को मान्यता देता है।
आईआरईडीए अध्यक्ष ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह का भी आभार व्यक्त किया, जो विद्युत और अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के समग्र विकास के लिए तेजी से निर्णय लेने के दृष्टिकोण से आईआरईडीए को मार्गदर्शन और सुविधा प्रदान करने में आगे रहे हैं। उन्होंने कंपनी को उनके निरंतर समर्थन के लिए मंत्रालय सचिव इंदू शेखर चतुर्वेदी और मंत्रालय के और कई अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया। आईआरईडीए के सीएमडी ने लगातार कड़ी मेहनत के लिए सभी कर्मचारियों को पुरस्कार समर्पित किया, जिन्होंने कोविड-19 सहित कई चुनौतियों के बावजूद पिछले एक साल में उत्कृष्ट प्रदर्शन देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है। आईआरईडीए ने वर्ष 2020-21 को मजबूती के साथ समाप्त किया और इस दौरान संस्था ने 8827 करोड़ रुपये का लोन दिया, जो स्थापना के समय से अबतक दूसरी सबसे बड़ी राशि है। यह दर्शाता है कि आईआरईडीए इस समस्या को एक अवसर में तब्दील करने की क्षमता रखता है।
आईआरईडीए कंपनी के सीएमडी ने आईआरईडीए की अनूठी पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कोविड केयर रिस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है, जो लगातार कोविड पॉजिटिव कर्मचारियों और उनके परिजनों की देखभाल कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप आज की तारीख में कंपनी का कोई भी कर्मचारी संक्रमित नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बिंदु पर जब पूरी दुनिया महामारी से निपटने के लिए संघर्ष कर रही है, आईआरईडीए एक सक्रिय और समयबद्ध कोविड प्रबंधन दृष्टिकोण अपनाकर अपने कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित कर रहा है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में आईआरईडीए भारत में नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं की फाइनेंसिंग के लिए एकमात्र समर्पित संस्थान है। इसकी स्थापना के बाद से कंपनी ने इन परियोजनाओं की फाइनेंसिंग के लिए विकासशील बाजार में एक उत्प्रेरक भूमिका निभाई है। आईआरईडीए ने बीते वर्ष में 17,586 मेगावाट से अधिक अक्षय ऊर्जा क्षमता तैयार करने में मदद की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]