स्वतंत्र आवाज़
word map

कोविड पर अमरीकी सहयोग का धन्यवाद!

भारत और अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्रियों की डिजिटल वार्ता

सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में दोनों देशों के रिश्ते मज़बूत हुए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 8 May 2021 02:12:20 PM

dr. harsh vardhan digitally interacting with the new us secretary of health & human services

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने अमरीका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री ज़ेवियर बेसेरा के कार्यभार ग्रहण करने की बधाई और डिजिटल माध्यम से चर्चा में कोविड-19 महामारी पर चिकित्सा सहायता में द्विपक्षीय सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है। ज़ेवियर बेसेरा के प्रस्तावों से सहमति व्यक्त करते हुए डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में दोनों देशों ने मज़बूत रिश्ते बनाए हैं, जिससे कोविड-19 महामारी के कठिन समय में सहयोग और समर्थन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि दोनों देशों में जो भी वार्ता और समझौते हुए हैं, उनका सकारात्मक प्रभाव कोविड महामारी के खिलाफ जंग में व्यावहारिक रूपसे दिख रहा है, हम अमेरिका से भेजी गई चिकित्सा सहायता की सराहना करते हैं और इस मदद के लिए उनका आभार भी व्यक्त करते हैं।
कोविड-19 पर जाने-माने सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की देखरेख में बने राष्ट्रीय कार्यबल के कोविड के खिलाफ भारत के प्रोएक्टिव अग्रिम और बेहतरीन दृष्टिकोण की स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने अमरीकी स्वास्थ्य मंत्री को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनवरी 2020 में कोविड परीक्षण के लिए उपलब्ध एक प्रयोगशाला की तुलना में अब हम कोविड वायरस के परीक्षण के लिए लगभग 2500 प्रयोगशालाओं के साथ परीक्षण के बुनियादी ढांचे को लगातार बढ़ा रहे हैं। उन्होंने बताया कहा कि हमने आइसोलेशन बेड के मामले में 151 गुना और आईसीयू बेड के क्षेत्र में 35 गुना वृद्धि की है, मेडिकल ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भारत के विभिन्न क्षेत्रों में चिन्हित किए गए अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं, ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए ऑक्सीजन उत्पादन बड़े स्तरपर बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि भारत में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए को-विन 2.0 नाम से एक विशेष डिजिटल प्लेटफॉर्म डिजाइन किया गया है।
डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत-अमरीका में साझेदारी को हम और भी आगे ले जाएंगे, विशेष रूपसे इस महामारी के दौरमें जब वैश्विक स्तरपर स्वास्थ्य सेवाएं और संबंधित प्रणाली कठिनाइयों का सामना कर रही हैं और हम स्थानीय क्षेत्रीय राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर सहयोग से इन चुनौतियों से निपटने की कोशिश कर रहे हैं। ज़ेवियर बेसेरा ने कोविड-19 की वजह से अमेरिका में आए संकट को याद किया और कोविड से जंग में भारत के लोगों की परेशानी के प्रति अपनी सहानूभूति जताई। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की कोविड-19 से लड़ाई में सहयोग के लिए प्रतिबद्धता जताई। बैठक में भारत में संयुक्त सचिव (अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य सहयोग) लव अग्रवाल, सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एंड एडमिनिस्ट्रेटर, एजेंसी फॉर टॉक्सिक सबस्टेंसिस एंड डिज़ीज़ रजिस्ट्री, अमेरिका के निदेशक डॉ रॉशेले पॉल वैलेंस्की, ग्लोबल हैल्थ काउंसिल के निदेशक और राष्ट्रपति जो बाइडेन के कोविड-19 सलाहकार बोर्ड, अमेरिका के सदस्य डॉ लॉयस पेस, काउंसिलर टू द हैल्थ सेक्रेटरी, अमेरिकी साराह डेस्पेरेस, भारत में अमेरिका के स्वास्थ्य मामलों को देख रहे डॉ प्रीथा राजारमन भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]