स्वतंत्र आवाज़
word map

रिटायर्ड चिकित्साकर्मी मदद को बुलाए गए

प्रधानमंत्री ने रक्षा प्रमुख केसाथ की कोरोना बचाव की समीक्षा

सैनिक चिकित्सककर्मी भी कोविड अस्पतालों में सेवाएं दे रहे हैं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 26 April 2021 06:40:45 PM

prime minister reviews corona rescue with chief of defense

नई दिल्ली। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दोनों ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए सशस्त्रबलों की तैयारियों और अभियानों की समीक्षा की। रक्षा प्रमुख ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि पिछले 2 वर्ष में सेवानिवृत्त या समय से पहले सेवानिवृत्ति लेने वाले सशस्त्रबलों के सभी चिकित्साकर्मियों को उनके वर्तमान निवास स्थान के निकट कोविड अस्पतालों में कार्य करने के लिए बुलाया जा रहा है एवं चिकित्सा अधिकारियों, जो और पहले सेवानिवृत्त हुए थे उनसे भी अनुरोध किया गया है कि वे परामर्श के लिए अपनी सेवाएं चिकित्सा आपातकालीन हेल्पलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराएं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह भी बताया कि कमांड मुख्यालय, कोर मुख्यालय, डिवीजन मुख्यालय और इसी तरह के नौसेना एवं वायुसेना के मुख्यालय में स्टाफ अपॉइंटमेंट पर तैनात सभी चिकित्सा अधिकारियों को अस्पतालों में नियुक्त किया जाएगा। रक्षा प्रमुख ने प्रधानमंत्री को सूचित किया कि अस्पतालों में डॉक्टरों के पूरक कार्यों में सहायता करने के लिए बड़ी संख्या में नर्सिंगकर्मियों को नियुक्त किया जा रहा है। प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि सशस्त्रबलों के विभिन्न प्रतिष्ठानों में उपलब्ध ऑक्सीजन सिलेंडर अस्पतालों के लिए जारी किए जाएंगे। रक्षा प्रमुख ने कहा कि वे बड़ी संख्या में चिकित्सा सुविधाएं तैयार कर रहे हैं और जहां संभव हो सकेगा, सैन्य चिकित्सा से जुड़ी अवसंरचना को नागरिकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायुसेना द्वारा भारत और विदेशों में ऑक्सीजन एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए चलाए जा रहे अभियानों की भी समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने रक्षा प्रमुख के साथ इस बात पर भी चर्चा की कि केंद्रीय एवं राज्य सैनिक कल्याण बोर्डों और विभिन्न मुख्यालयों के वरिष्ठ सैन्यकर्मी प्रकोष्ठों में तैनात अधिकारियों को सुदूर क्षेत्रों सहित अधिकतम सीमा तक पहुंच को विस्तारित करने के लिए वरिष्ठ सैन्यकर्मियों की सेवाओं के समन्वय के निर्देश दिए जा सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]