स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत दुनिया का वैक्सीन लीडर बना-मोदी

प्रधानमंत्री ने की वैक्सीन निर्माताओं के योगदान की सराहना

अब एक मई से देशभर के वयस्कों का भी होगा टीकाकरण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 21 April 2021 01:33:52 PM

narendra modi interacting with the vaccine manufacturers

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से देशभर के वैक्सीन निर्माताओं से बातचीत की और टीकाकरण में उनकी वैक्सीन एवं व्यवसायिक कुशलता के लिए सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के वैक्सीन उद्योग की सबसे बड़ी ताकत उनका सामर्थ्य, संसाधन और सेवाभाव है और यही वे गुण हैं, जो भारत को दुनिया का वैक्सीन लीडर बनाते हैं। देश के वैक्सीन निर्माताओं की क्षमता पर भारी विश्वास करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने अब 1 मई से देश के प्रत्येक वयस्क के टीकाकरण की अनुमति दे दी है। उन्होंने टीका निर्माताओं से देश के लोगों को कम से कम समय में टीकाकरण करने के लिए टीका उत्पादन क्षमता को लगातार बढ़ाने का आग्रह किया है। उन्होंने नए टीकों के विकास में वैज्ञानिकों के प्रयासों और अध्ययनों की भी प्रशंसा की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड समय में टीकों के विकास और निर्माण के लिए टीका निर्माताओं को श्रेय दिया। इस तथ्य पर ध्यान देते हुए कि यहां निर्मित टीके सबसे सस्ते हैं प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। उन्होंने कहा कि टीकों के विकास और निर्माण की पूरी प्रक्रिया में देश ने लगातार 'मिशन कोविड सुरक्षा' के तहत सार्वजनिक और निजी भागीदारी की भावना के साथ काम किया है और शुरू से अंत तक वैक्सीन विकसित करने के लिए एक इको सिस्टम तैयार किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि सभी वैक्सीन निर्माताओं को न केवल सभी संभव मदद और लॉजिस्टिक सपोर्ट मिले, बल्कि वैक्सीन की मंजूरी की प्रक्रिया भी तेज और वैज्ञानिक हो। उन्होंने उन टीका निर्माण के उम्मीदवारों को भी हर संभव समर्थन और सुगम अनुमोदन प्रक्रिया का आश्वासन दिया जो अभी परीक्षण के चरण में हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य ढांचे ने कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभाई है और आने वाले दिनों में निजी क्षेत्र टीकाकरण अभियान में और भी अधिक सक्रिय भूमिका निभाएंगे, इसके लिए अस्पतालों और उद्योग के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता होगी। वैक्सीन निर्माताओं ने 18 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की अनुमति देने के सरकार के फैसले के लिए और अधिक प्रोत्साहन एवं लचीलापन प्रदान करने वाले विभिन्न कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया है। उन्होंने वैक्सीन विकास और उत्पादन की प्रक्रिया के दौरान भारत सरकार से प्राप्त समर्थन की सराहना की। उन्होंने उत्पादन, आगामी वैक्सीन उम्मीदवारों और नए वेरिएंट पर शोध करने के लिए अपनी योजनाओं पर भी चर्चा की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]