स्वतंत्र आवाज़
word map

हर पात्र व्यक्ति टीका लगवाए-पीएम

कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत

आंबेडकर जयंती तक देशभर में 'टीका उत्सव'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 12 April 2021 11:54:24 AM

prime minister narendra modi (file photo)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्योतिबा फुले की जयंती से ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर दी है, जो 14 अप्रैल यानी बाबासाहेब डॉ भीमराव आंबेडकर जयंती तक चलेगा। उन्होंने टीका उत्सव वैक्सीनेशन पर्व को कोरोना के विरुद्ध दूसरी बड़ी लड़ाई कहा है और व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ सामाजिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया है। इस अवसर पर एक संदेश में प्रधानमंत्री ने इस अभियान के संबंध में चार बिंदुओं पर बल दिया, पहला-हर एक टीका लगवाए अर्थात ऐसे व्यक्ति जो स्वयं को टीका लगवाने के लिए नहीं जा सकते जैसेकि अनपढ़ एवं वृद्धजन उनकी सहायता करें, दूसरा-एक दूसरे का उपचार करें, ऐसा उन लोगों को कोरोना का उपचार दिलवाने के लिए है, जिनके पास इसकी जानकारी और इसके लिए आवश्यक संसाधन नहीं हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीका उत्सव के तीसरे बिंदु में एक दूसरे को बचाने अर्थात मैं मास्क पहनूंगा और अपने अलावा औरों को बचाऊंगा इसपर जोर देने को कहा और चौथे बिंदु में सूक्ष्म कंटेनमेंट जोंस बनाने में समाज और जनता की भागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यदि कोरोना संक्रमण का एक भी प्रमाणित मामला सामने आता है तो परिवार के सदस्यों और समाज के लोगों को माइक्रो कंटेनमेंट जोंस बनाने होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत जैसी घनी जनसंख्या वाले देश में माइक्रो कंटेनमेंट जोंस कोरोना के विरुद्ध लड़ाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। प्रधानमंत्री ने परीक्षण करने और जागरुकता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने हर पात्र व्यक्ति से टीका लगवाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ऐसा करना समाज और प्रशासन दोनों का पहला प्रयास होना चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें वैक्सीन की शून्य बर्बादी की दिशा में बढ़ना है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण क्षमता का सर्वोत्तम उपयोग ही हमारी क्षमता बढ़ाने का रास्ता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि माइक्रो कंटेनमेंट जोंस के बारे में जागरुक होने से ही हमारी सफलता का निर्धारण होगा, इसके लिए हमें अनावश्यक रूपसे घर से बाहर नहीं निकलना एवं सभी पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण और मास्क पहनने जैसे निर्देशों को अपनाना होगा। प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की जन भागीदारी, जागरुकता और दायित्वपूर्ण व्यवहार से हम सभी एकबार फिरसे कोरोना पर नियंत्रण करने में सफल हो सकेंगे। उन्होंने दवाई भी-कड़ाई भी की याद दिलाने के साथ अपनी बात पूरी की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]