स्वतंत्र आवाज़
word map

'झारखंड का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित'

रेलमंत्री ने हंसडीहा-गोड्डा रेललाइन को हरी झंडी दिखाई

बुनियादी ढांचा विकास और यात्री सुविधाओं को बढ़ावा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 9 April 2021 02:17:46 PM

railway minister flags off hansdiha-godda railway line

नई दिल्ली/ रांची। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने झारखंड का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित करने के लिए हंसडीहा-गोड्डा नई रेललाइन झारखंड के लोगों को समर्पित की और वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से गोड्डा-नई दिल्ली हमसफ़र स्पेशल ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। रेलमंत्री ने कहा कि नई रेललाइन से बेहतर परिवहन सुविधा, लागत प्रभावी और वस्तुओं की त्वरित आवाजाही में लाभ होगा और झारखंड के दुमका एवं गोड्डा में सामाजिक और आर्थिक विकास को गति मिलेगी। पीयूष गोयल ने कहा कि झारखंड अपने खनिजों और कई पवित्र स्थानों के लिए प्रसिद्ध है एवं रेलवे इस राज्य की असल क्षमता को वास्तविकता में बदलने में अपना योगदान दे रहा है। उन्होंने बताया कि हंसडीहा-गोड्डा परियोजना को 2011 में मंजूरी दी गई थी, हालांकि 2014 तक कोई प्रगति नहीं हुई थी, 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परियोजनाओं की समीक्षा की तो यह खुलासा हुआ कि अभीतक इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण भी नहीं हुआ था।
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर इस रेललाइन परियोजना पर तेजी से प्रगति हुई, अब तक इस परियोजना ने 550 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित किया है, हंसडीहा-गोड्डा रेल लाइन से क्षेत्र में और अधिक रोज़गार के अवसर पैदा करने की गति से विकास होगा, भविष्य में इस क्षेत्र से किसानों की उपज भेजने के लिए किसान रेल शुरू की जा सकती है। पीयूष गोयल ने कहा कि वर्तमान में झारखंड में 20,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 36 रेल परियोजनाओं पर काम चल रहा है, ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर जो झारखंड से होकर गुजरता है, राज्य की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करेगा। रेलमंत्री ने कहा कि रेलवे नया इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने, अपने नेटवर्क की क्षमता बढ़ाने और प्रतिष्ठित ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में प्रयास कर रहा है, इस लक्ष्य की ओर रेलवे ने झारखंड में हंसडीहा-गोड्डा रेललाइन परियोजनाओं की शुरुआत की है। उन्होंने बताया कि झारखंड में बुनियादी ढांचे के विकास और यात्री सुविधाओं के लिए 663 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।
हंसडीहा-गोड्डा रेललाइन की झारखंडवासियों की लंबे समय से मांग थी, जो अब पूरी हो रही है, इससे राज्य के इस हिस्से के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण और कनेक्टिविटी में तेजी आएगी, परियोजना की कुल लंबाई 32 किलोमीटर है, जो झारखंड के गोड्डा और दुमका जिलों से गुजरती है। झारखंड की रेललाइन परियोजना में कुल पांच स्टेशन हैं-हंसडीहा, गंगवारा, पोरैयाहाट, कथवन और गोड्डा, सभी में बुनियादी ढांचा विकास और यात्री सुविधाओं को बढ़ाया गया है। परियोजना को चालू करते समय दो प्रमुख पुलों और तैंतीस छोटे पुलों का निर्माण किया जा चुका है। हंसडीहा-गोड्डा रेललाइन एक कोल प्रायरिटी प्रोजेक्ट है और रेलवे ने कोयले जैसे औद्योगिक इनपुट्स की आवाजाही एवं कारोबार और उद्योगों के तेजी से विकास के साथ ही झारखंड में रोज़गार सृजन को ध्यान में रखते हुए परियोजना को तेज़ी से पूरा करने के लिए हर संभव कदम उठाए हैं। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]