स्वतंत्र आवाज़
word map

ओलंपिक में निशानेबाज़ी से बहुत उम्मीदें!

दिल्ली में विश्वकप के निशानेबाज़ों को पदक प्रदान किए

खेलमंत्री ने भारत में निशानेबाज़ी की प्रगति पर बात की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 March 2021 02:10:15 PM

sports minister awarded medals to world cup shooters

नई दिल्ली। केंद्रीय खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली के डॉ करणी सिंह शूटिंग रेंज में आईएसएसएफ निशानेबाज़ी विश्वकप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा का फाइनल मुकाबला देखा और विजेताओं को पदक भी प्रदान किए। इस प्रतियोगिता के तीनों पदक भारत ने जीते, जिसमें चिंकी यादव ने स्वर्ण पदक, राही सरनोबत ने रजत और मनु भाकर ने कांस्य पदक प्राप्त किया। इससे पहले भारतीय निशानेबाज़ ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त किया। ऐश्वर्य के स्वर्ण पदक के साथ भारत 9 स्वर्ण, 5 रजत और 5 कांस्य के साथ पदक तालिका में मज़बूत स्थिति के साथ शीर्ष पर स्थान पर मौजूद है। किरेन रिजिजू ने कहा कि ओलंपिक में निशानेबाज़ी में हमारे पास पदक जीतने के लिए एथलीटों की अधिकतम संख्या और एक बहुत बड़ी टीम होगी।
खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने इस अवसर पर विश्वकप में प्रदर्शन के लिए निशानेबाज़ों की सराहना की और कहा कि इस विश्वकप में भारत का समग्र प्रदर्शन अभूतपूर्व रहा है, हमें अपने निशानेबाज़ों से बहुत उम्मीदें थीं, क्योंकि हमने महामारी के कठिन समय के दौरान खिलाड़ियों की हर संभव मदद की है, इस दौरान भी हमने यह सुनिश्चित किया कि भारत में निशानेबाज़ों और सभी खिलाड़ियों को लगातार सुविधाएं और उपकरण प्रदान किए जाएं। खेलमंत्री ने भारत में निशानेबाज़ी की प्रगति पर भी बात की और बताया कि पिछले कुछ वर्ष में भारत ने किस तरह से विभिन्न प्रतियोगितओं में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। किरेन रिजिजू ने कहा कि यह भारतीय निशानेबाज़ी टीम के लिए एक लंबी यात्रा है, कुछ साल पहले हम केवल कुछ प्रतियोगिताओं में ही भाग लिया करते थे, लेकिन अचानक भारत निशानेबाज़ी में एक प्रमुख ताकत बन गया है।
किरेन रिजिजू ने कहा कि जिस तरह की सुविधाएं देशभर में खिलाड़ियों को मिल रही हैं और खिलाड़ियों में जिस तरह का उत्साह और दिलचस्पी दिखाई दे रही है एवं सरकार का हर संभव समर्थन के साथ पूरक प्रयास, यह सब कुछ का एक संयोजन है। किरेन रिजिजू ने कहा कि उन्हें ओलंपिक में निशानेबाज़ी से बहुत उम्मीदें हैं और उनका मानना है कि टीम में कई पदक जीतने के दावेदार मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि मुझे निशानेबाज़ी टीम से बहुत उम्मीदें हैं, हम ओलंपिक में सबसे बड़ा दल भेजने वाले हैं। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले हमारे खिलाड़ियों ने एथलेटिक्स में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था और उम्मीद है कि आने वाले आयोजनों में हमारे और भी खिलाड़ी ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करेंगे, इसलिए हम पहले ही ओलंपिक के लिए भेजे गए प्रतियोगियों के पिछले रिकॉर्ड को पार कर चुके हैं। कोरोनो वायरस लॉकडाउन के बाद होने वाली यह पहली बड़ी वैश्विक प्रतियोगिताओं में से एक थी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]