स्वतंत्र आवाज़
word map

चार देशों के राजदूत व उच्चायुक्त भारत में नियुक्त

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कॉंफ्रेंसिंग से परिचय-पत्र स्वीकार किए

भारत के चारों देशों के साथ मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध-राष्ट्रपति

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 18 March 2021 04:15:55 PM

ambassadors from four countries presented credentials from the conference to the president

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में वर्चुअल समारोह में फिजी गणराज्य, डोमिनिकन गणराज्य, अफगानिस्‍तान इस्लामी गणराज्‍य और गुयाना कोऑपरेटिव गणराज्य के राजदूतों और उच्चायुक्तों से परिचय-पत्र स्वीकार किए। परिचय-पत्र प्रस्तुत करने वाले राजदूतों और उच्चायुक्तों में हैं-फिजी के उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश, डोमिनिकन के राजदूत डेविड इमैनुएल पुइग बुचेल, अफगानिस्तान के राजदूत फ़रीद मामुन्द्जय और गुयाना के उच्चायुक्त चरणदास पर्सौद।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर राजदूतों को भारत में नियुक्ति पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि इन चारों देशों के साथ भारत के मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं तथा हमारे संबंध शांति और समृद्धि की दृष्टि में गहराई से निहित हैं। राष्ट्रपति ने 2021-22 के लिए संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद की गैर-स्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए चारों देशों की सरकारों को धन्यवाद दिया। राष्ट्रपति ने बताया कि सामूहिक स्वास्थ्य और आर्थिक कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19 को निर्णायक और समन्वित उत्‍तर देने के वैश्विक प्रयासों में भारत सबसे है।
रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत सरकार की वैक्सीन मैत्री पहल के तहत भारत में बने अत्यधिक किफायती टीके पहले ही कई देशों में पहुंच चुके हैं, जो विश्व के फार्मेसी के रूपमें हमारी प्रतिष्ठा को फिरसे कायम कर रहे हैं। अपनी टिप्पणी में राजदूतों एवं उच्चायुक्तों ने भारत के साथ साझा संबंधों पर प्रकाश डाला और उन्हें आगे ले जाने के लिए अपने नेतृत्व के संकल्प से अवगत कराया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए सहायता और क्षमता निर्माण में निरंतर समर्थन के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने अपने देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करने के मानवीय दृष्टिकोण के लिए भी भारत का आभार व्यक्त किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]