स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रवीर कृष्ण को वर्ल्ड लीडरशिप अवार्ड्स

'प्रवीर कृष्ण अनुकरणीय तथा प्रेरणादायक आईएएस अधिकारी'

प्रवीर कृष्ण 50 सबसे प्रभावशाली भारतीय-2020 सूची में से एक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 19 February 2021 04:19:53 PM

praveer krishna won the world leadership award

मुंबई। ट्राइफेड ने वर्ल्ड लीडरशिप कांग्रेस और अवार्ड्स के 19वें वैश्विक संस्करण तथा चौथे भारतीय संस्करण में 4 पुरस्कार जीते हैं। इकोनॉमिक टाइम्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड्स प्रदान करता है, जिसका आयोजन 17 फरवरी 2021 को मुंबई में किया गया था। देशभर में जनजातीय आबादी के जीवन के परिवर्तन के लिए अपने मेहनती प्रयासों के लिए मान्यता प्राप्त ट्राइफेड जिसके प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण के अनुकरणीय नेतृत्व में उनकी टीम ने अवार्ड्स की संगठनात्मक पुरस्कार श्रेणी में स्टार्टअप्स में निवेश के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में उत्कृष्टता का पुरस्कार जीता है। ट्राइफेड ने व्यक्तिगत श्रेणी में तीन पुरस्कार जीते, ये हैं-वर्ष का मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वर्ष का ब्रांड निर्माता और वर्ष का उद्यमी पुरस्कार।
विश्व नेतृत्व कांग्रेस और पुरस्कार को आयोजित करने वाला इकोनॉमिक टाइम्स बिज़नेस लीडर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्रदान करता है, इसका उद्देश्य अस्थिर समय में कुशल नेतृत्व के माध्यम से अपने संगठनों को चलाने और देश के विकास में योगदान करने वाले नेताओं की क्षमता को पहचानना है। यह पुरस्कार प्रवीर कृष्ण को उनके नेतृत्व और जनजातीय समुदाय के लिए आजीविका के सृजन के लिए ट्राइफेड के योगदान तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदान किए गए हैं। प्रवीर कृष्ण के मार्गदर्शन में पिछले तीन वर्ष में ट्राइफेड ने वन धन योजना, लघु वनोपज के विपणन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना और जनजातीय वाणिज्य को बढ़ावा देने जैसे ऑफ़लाइन कार्यक्रमों के माध्यम से जनजातीय समुदाय को सशक्त बनाने के अपने अभियान को तेज किया है, इसमें आदि महोत्सव और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म जैसे ट्राइब्स इंडिया मार्केटप्लेस तथा रिटेल आउटलेट जैसे अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
अभूतपूर्व कोविड-19 संकट के दौरान प्रवीर कृष्ण और ट्राइफेड की पूरी टीम पिछले वर्ष से जुनून तथा आगे बढ़ने के उत्साह के साथ विशेष रूपसे अधिक काम कर रही है। इस मिशन का निर्माण एक आत्मनिर्भर आदिवासी भारत बनाने के लिए किया गया है। ट्राइफेड के योगदान को पहले भी पहचान मिल चुकी है, जब टीम ट्राइफेड और प्रवीर कृष्ण ने 14 अक्टूबर 2020 को नेशनल अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस-पीएसयू के वर्चुअल संस्करण में तीन पुरस्कार जीते थे। उस समय प्रवीर कृष्ण को वर्ष के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और दूरदर्शी नेतृत्व पुरस्कार श्रेणियों में अनुकरणीय तथा प्रेरणादायक नेतृत्व के लिए 2 व्यक्तिगत पुरस्कार एवं स्टार्ट-अप श्रेणी में निवेश में एक सामूहिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। प्रवीर कृष्ण मध्यप्रदेश कॉडर 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, उनको 50 सबसे प्रभावशाली भारतीय 2020 में से एक के रूपमें नामित किया जा चुका है। वर्ष 2020 में प्रभावशाली भारतीयों की यह सूची फेम इंडिया एशिया पोस्ट और पीएसयू वॉच ने तैयार की थी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]