स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी कैडेट गणतंत्र दिवस परेड में लेंगे हिस्सा

'युवाओं को एक जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए एनसीसी प्रतिबद्ध'

एनसीसी के महानिदेशक ने दी एनसीसी के कार्यक्रमों की जानकारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 9 January 2021 02:25:42 PM

ncc dg gave information about ncc programs

नई दिल्ली। राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने कहा है कि एनसीसी युवाओं को जिम्मेदार नागरिक के रूपमें तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो राष्ट्रनिर्माण में अहम योगदान देंगे। लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में एनसीसी कैडेट के दो समूह भाग लेंगे, इनमें एक लड़कों का और एक लड़कियों का समूह होगा, इन कैडेट को उन लोगों में से चुना जाएगा, जो गणतंत्र दिवस शिविर आरडीसी-2021 में भाग ले रहे हैं। यह शिविर 4 जनवरी 2021 से करियप्पा परेड ग्राउंड दिल्ली कैंट में शुरु हो चुका है।
लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने बताया कि देश के 28 राज्यों और 9 केंद्रशासित प्रदेशों से 380 कैडेट्स सहित कुल 1000 कैडेट्स एनसीसी कैडेट के शिविर में शामिल भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस शिविर का उद्देश्य इसमें भाग लेने वाले कैडेट्स को देश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं से कार्यक्रमों के माध्यम से रूबरू कराना है, ये कार्यक्रम गणतंत्र दिवस की तैयारियों के रूपमें हो रहे हैं और स्वयं प्रधानमंत्री 28 जनवरी को पीएम रैली के लिए एनसीसी कैंप का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि शिविर के सबसे शानदार आयोजन में कैडेट्स बहुआयामी कौशल को 28 जनवरी को प्रधानमंत्री के समक्ष प्रदर्शित करेंगे। उन्होंने बताया कि कैडेट्स के समूह शानदार मार्च करते हुए और सांस्कृतिक कार्यक्रमों से अपना कौशल पेश करेंगे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाइक भी शिविर के समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे।
लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने यह भी उल्लेख किया कि युवाओं की बदलती आकांक्षाओं और समाज की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए कैडेट्स के प्रशिक्षण दर्शन को और समृद्ध किया गया है, उन्हें भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करने के मकसद से अब उनमें व्यक्तित्व विकास, नेतृत्व क्षमता और अन्य जरूरी कौशल विकास विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। एनसीसी महानिदेशक ने युवा सशक्तिकरण, राष्ट्र निर्माण, सामाजिक जागरुकता अभियान, सामुदायिक विकास कार्यक्रम, पर्यावरण संरक्षण, खेल और साहसिक कार्यों के क्षेत्र में एनसीसी की प्रमुख उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान 1,39,961 एनसीसी कैडेट्स और 21,380 कर्मचारियों के योगदान की सराहना की।
एनसीसी महानिदेशक ने कहा कि यातायात प्रबंधन, खाद्य और आवश्यक वस्तुओं के वितरण, कतार प्रबंधन और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने, आपूर्ति श्रंखला को सुचारू रखने, वरिष्ठ नागरिकों को सहायता, सीसीटीवी कंट्रोल रूम, भोजन के पैकेट तैयार करना और वितरण, फेस मास्क तैयार करना और जरूरतमंद व्यक्तियों के बीच वितरण करने जैसी गतिविधियों में एनसीसी कैडेट्स ने फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं के रूपमें बेहतरीन काम किया है। उन्होंने केरल और बिहार में बाढ़ राहत कार्य में स्वैच्छिक भागीदारी के लिए भी एनसीसी कैडेट्स की प्रशंसा की। शिविर में भाग लेने वाले कैडेट्स कई कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, जिनमें लिखित परीक्षा, हथियार ड्रिल, माइक्रोलाइट फ्लाइंग और सर्वश्रेष्ठ कैडेट प्रतियोगिता शामिल है। इस दौरान एनसीसी के सभी 17 निदेशालयों में 'प्रधानमंत्री बैनर' जीतने के लिए आपसी प्रतिस्पर्धा होती है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को स्वयं प्रधानमंत्री 28 जनवरी को प्रदान करते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]