स्वतंत्र आवाज़
word map

यूएन ने भारत को दिया निवेश प्रोत्साहन पुरस्कार

'व्‍यापार में आसानी और सुधारों से भारत पसंदीदा निवेश गंतव्‍य बना'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्‍वेस्‍ट इंडिया को पुरस्‍कृत होने पर बधाई दी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 8 December 2020 02:20:45 PM

un conferred india investment promotion award

नई दिल्ली। संयुक्तराष्ट्र ने इन्वेस्ट इंडिया यानी नेशनल इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी ऑफ इंडिया को साल 2020 के संयुक्तराष्ट्र निवेश प्रोत्साहन पुरस्कार का विजेता घोषित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍तराष्‍ट्र व्‍यापार और विकास सम्‍मेलन में इन्‍वेस्‍ट इंडिया को वर्ष 2020 का संयुक्‍तराष्‍ट्र निवेश प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार दिए जाने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि यूएनसीटीएडी की ओर से संयुक्‍तराष्‍ट्र निवेश प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार भारत को दुनिया का पसंदीदा निवेश गंतव्‍य बनाने और व्‍यापार करने में आसानी की स्थितियों में सुधार लाने की भारत सरकार के प्रयासों का एक प्रमाण है। यह पुरस्कार समारोह जिनेवा में यूएनसीटीएडी मुख्यालय में हुआ।
संयुक्‍तराष्‍ट्र निवेश प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार दुनियाभर में निवेश संवर्धन एजेंसियों की उत्कृष्ट उपलब्धियों और बेहतरीन अभ्यास को प्रतिबिंबित करता है। इसका मूल्यांकन 180 निवेश संवर्धन एजेंसियों के कार्य के यूएनसीटीएडी द्वारा मूल्यांकन पर आधारित था। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी ने निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों के लिए कई चुनौतियां खड़ी की हैं, उन्हें नियमित निवेश प्रोत्साहन और सुविधा से ध्यान हटाकर संकट प्रबंधन, सरकारी आपातकालीन व आर्थिक राहत उपायों की अधिसूचना, संकट सहायता सेवाओं के प्रावधान और राष्ट्रीय कोविड-19 व्यापार प्रतिक्रिया प्रयासों में योगदान की ओर कर दिया है। यह सब तब किया जा रहा था, जब एजेंसियों के कार्यालय बंद थे, सारे कार्य ऑनलाइन हो रहे थे और कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा गया था। मार्च 2020 में यूएनसीटीएडी ने कोरोना महामारी को देखते हुए आईपीए की प्रतिक्रिया की निगरानी के लिए एक टीम गठित की थी।
यूएनसीटीएडी ने अप्रैल और जुलाई 2020 में आईपीए ऑब्जर्वर प्रकाशनों में निवेश संवर्धन एजेंसियों के बेहतरीन कार्यों की सूचना दी। महामारी को लेकर आईपीए की प्रतिक्रिया 2020 के संयुक्तराष्ट्र निवेश प्रोत्साहन पुरस्कार के मूल्यांकन का आधार बनी। यूएनसीटीएडी ने अपने प्रकाशन में इन्वेस्ट इंडिया की बेहतरीन गतिविधियों जैसे बिजनेस इन्युनिटी प्लेटफॉर्म, एक्सक्लुसिव इन्वेस्टमेंट फोरम वेबिनार सीरीज, सोशल मीडिया पर सक्रियता और कोविड से निपटने के लिए गठित समूह जैसेकि व्यापार पुनर्निर्माण, स्टैकहोल्डर आउटरीच और सप्लायर आउटरीच पर प्रकाश डाला। इन्वेस्ट इंडिया ने यूएनसीटीएडी के उच्चस्तरीय सत्रों में निवेश प्रोत्साहन, सुविधा और प्रतिधारण के लिए दीर्घकालिक रणनीतियों और कार्य प्रणालियों को साझा किया।
संयुक्तराष्ट्र निवेश प्रोत्साहन पुरस्कार, निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों के लिए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यूएनसीटीएडी एक केंद्रीय एजेंसी है, जो आईपीए के प्रदर्शन की निगरानी करती है और वैश्विक सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों की पहचान करती है। जर्मनी, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर यह पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। इन्वेस्ट इंडिया के एमडी और सीईओ दीपक बाग्ला ने इस अवसर पर कहा है कि यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेकिंग इंडिया को पसंदीदा निवेश गंतव्य बनाने की दिशा में एक वसीयतनामा है, यह उनके विजन आसान जीवन, व्यापार में सहजता और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना का परिणाम है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]