स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत वासियों को सुरक्षा बलों पर नाज़ है'

गृह राज्यमंत्री देश की सुरक्षा में महिला भागीदारी से प्रसन्न

बीएसएफ के स्थापना दिवस पर छावला कैंप में भव्य परेड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 December 2020 12:41:16 PM

grand parade at chawla camp on the foundation day of bsf

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल ने अपना 56वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने राजधानी दिल्ली के छावला कैंप में आयोजित सीमा सुरक्षा बल की स्थापना दिवस परेड-2020 की सलामी ली। गृह राज्यमंत्री ने बीएसएफ के शहीद स्मारक पर अमर सीमा प्रहरियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने सीमा सुरक्षाबल कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक और विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक प्रदान किए। नित्यानंद राय ने बीएसएफ की वार्षिक ई-पत्रिका बॉर्डरमैन का भी विमोचन किया।
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल के बहादुर सीमा प्रहरी कठिन भौगोलिक स्थिति और विषम परिस्थितियों के बावजूद मुस्तैदी से देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं। बीएसएफ जवानों के सर्वोच्च बलिदान और अदम्य शौर्य को नमन करते हुए नित्यानंद राय ने कहा कि उनकी वजह से देश का हर नागरिक निडर होकर देश के विकास कार्यों में योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि सुरक्षाबल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विश्वास और गृहमंत्री अमित शाह का भरोसा हैं, जिसे सुरक्षाबलों ने बखूबी कायम रखा है, इनपर देशवासियों को नाज़ है। सीमा सुरक्षा बल की आर्टिलरी विंग के स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रवेश करने का जिक्र करते हुए गृह राज्यमंत्री ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि आर्टिलरी विंग पूर्व की भांति अपने गौरवशाली इतिहास को आगे बढ़ाते हुए नई-नई ऊंचाईयां हासिल करेगी।
गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने स्थापना दिवस परेड में शामिल महिला दल की प्रशंसा की और कहा कि देश की सुरक्षा में महिलाशक्ति कि बढ़ती भागीदारी देखकर मन प्रसन्न है और सुरक्षा बल की महिला प्रहरी प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार कर रही हैं। गृह राज्य मंत्री ने कहा कि सीमापार से आतंकी घुसपैठ और नशीले पदार्थों की तस्करी के माध्यम से देश को नुकसान पहुंचाने की साजिश को बीएसएफ के जवान बखूबी नाकाम करने के साथ ही उसका उचित जवाब भी देते हैं। कोरोनाकाल में सीमा सुरक्षा बल के कार्यों की सराहना करते हुए गृह राज्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान बीएसएफ कर्मी भी संक्रमित हुए, लेकिन उन्होंने हौसला नहीं खोया। नित्यानंद राय ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल की प्रत्येक चुनौती और उसका निदान सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सुरक्षा बल के जवान और उनके परिवार का पूरा ख्याल रख रही है और पूरा राष्ट्र उनके साथ खड़ा है।
सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने देश की सीमाओं की सुरक्षा और अखंडता का आश्वासन देते हुए बीएसएफ की उपलब्धियों, नई पहल और भावी चुनौतियों से निपटने की तैयारियों की जानकारी दी। ज्ञातव्य है कि बीएसएफ दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है, जो पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ 6386.36 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करता है। अपनी स्थापना दिवस के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल राष्ट्र और अपने आदर्श ‘जीवन पर्यंत कर्तव्य’ की प्रतिबद्धता को दोहराता है। कार्यक्रम में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, केंद्रीय सशस्त्रबलों और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक भी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]