स्वतंत्र आवाज़
word map

छठ पूजा पर डाक टिकट व विशेष कवर जारी

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वर्चुअल माध्यम से की शुरुआत

डाक विभाग कराएगा लोकप्रिय त्योहारों के ऐतिहासिक दर्शन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 November 2020 12:41:28 PM

postage stamp and special cover released on chhath puja

नई दिल्ली। केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 'छठ पूजा पर मेरा टिकट' शीर्षक से डाक टिकट और 'छठ-सादगी और स्वच्छता का प्रतीक' विषय पर विशेष कवर जारी किया है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मेरा टिकट डाक विभाग की एक नवीन अवधारणा पहल है, कोई भी सामान्य व्यक्ति या कॉर्पोरेट संगठन अब ऑर्डर बुक कर सकता है और एक व्यक्तिगत तस्वीर या एक डाक टिकट की एक छवि प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि मेरा टिकट भारतीय डाक विभाग के अनूठे उत्पादों में से एक है, जिसने विशेष उपहार की श्रेणी में अपनी लोकप्रियता हासिल की है।
छठ पूजा पर मेरा डाक टिकट देशभर के डाक टिकट संग्रहालय और प्रमुख डाकघरों में उपलब्ध है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि छठ पूजा एकमात्र ऐसा त्योहार है, जिसमें हम न केवल उगते सूरज की पूजा करते हैं, बल्कि सूर्यास्त यानि उषा और प्रत्यूषा की भी पूजा करते हैं। उन्होंने कहा कि सूर्य और छठी मईया की पूजा परंपराओं के लिए अद्वितीय है और सादगी, पवित्रता और अनुशासन के मूल्यों का प्रचार करती है। रविशंकर प्रसाद ने डाक विभाग की कोविड महामारी के दौरान डिजिटल तकनीक का उपयोग करते हुए विशेष रूपसे लाभार्थियों के घर पर पैसा पहुंचाने के लिए डाक विभाग को बधाई दी है।
आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डाक विभाग का डाक टिकटों के माध्यम से विभिन्न लोकप्रिय त्योहारों के इतिहास को प्रदर्शित करने की संभावना का पता लगाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में डाक विभाग के सचिव पीके बिसोई ने आईटी मंत्री और विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया। बांकीपुर के विधायक नितिन नबीन और संजीव कुमार चौरसिया, विधायक दीघा अनिल कुमार, मुख्य डाकपाल बिहार सर्किल और बिहार पोस्टल सर्कल के अधिकारियों ने भी वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में भाग लिया। महानिदेशक विनीत पांडे ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]