स्वतंत्र आवाज़
word map

लद्दाख के समग्र विकास के लिए योजनाएं!

लद्दाख के लोकप्रिय फल लद्दाख बेरी को भी मिलेगा बढ़ावा

लद्दाख के उपराज्यपाल का केंद्रीय राज्यमंत्री से विचार-विमर्श

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 12 November 2020 01:23:06 PM

consultation of the lieutenant governor of ladakh with the minister of state

नई दिल्ली। लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास विभाग में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से मुलाकात की और उनसे लद्दाख से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उपराज्यपाल ने राज्यमंत्री को लद्दाख में हुए एलएएचडीसी चुनावों के बाद के परिदृश्य के बारे में जानकारी दी, साथ ही केंद्र प्रायोजित विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति के बारे में भी उन्हें अवगत कराया। डॉ जितेंद्र सिंह ने आरके माथुर को एलएएचडीसी चुनावों के लिए बधाई दी और कहा कि यह चुनाव विशेष महत्व रखते हैं, क्योंकि लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद यह पहला चुनाव है।
पूर्वोत्तर विकास राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने उनसे लद्दाख की विभिन्न परियोजनाओं का जिक्र किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख और इससे सटे क्षेत्रों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है, जब मोदी सरकार ने लद्दाख को एक विश्वविद्यालय, एक मेडिकल कॉलेज और एक इंजीनियरिंग कॉलेज दिया है। डॉ जितेंद्र सिंह ने उपराज्यपाल को जानकारी दी कि वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ शेखर मांडे ने लद्दाख के लोकप्रिय फल लद्दाख बेरी के व्यवसाय और प्रसंस्करण को बढ़ावा देने की एक योजना तैयार की है। आरके माथुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्बन न्यूट्रल लद्दाख की योजना को क्रियांवित करने के लिए की जा रही तैयारियों और नीतियों के बारे में जानकारी दी।
लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने राज्यमंत्री को बताया कि सरकार इस संबंध में एक समग्र कार्य योजना तैयार कर रही है, जिसे जल्द ही उच्च प्राधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने लद्दाख के लिए समग्र कार्य योजना लद्दाख विजन 2050 से जुड़े ताजा अपडेट की भी जानकारी दी। उपराज्यपाल ने लद्दाख के लिए 50 करोड़ के विशेष विकास पैकेज का उल्लेख करते हुए कहा कि यह पहला मौका है, जब कोई केंद्र सरकार लद्दाख क्षेत्र में विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं को इतने बड़े पैमाने पर क्रियांवित कर रही है। उन्होंने कहा कि लद्दाख क्षेत्र के समग्र विकास के लिए समर्पित यह अपने तरह का पहला रोड मैप होगा। आरके माथुर ने डॉ जितेंद्र सिंह को उनके लगातार सहयोग और लद्दाख से जुड़े मामलों में विभिन्न मंत्रालयों से दैनिक आधार पर सामंजस्य के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]