स्वतंत्र आवाज़
word map

खेलमंत्री से मिले भारतीय जूडो खिलाड़ी

हंगरी में बुडापेस्ट ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के लिए टीम रवाना

खेलमंत्री ने टूर्नामेंट के लिए टीम की सफलता की कामना की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 20 October 2020 01:17:38 PM

indian judo players met sports minister

नई दिल्ली। केंद्रीय खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने बुडापेस्ट ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के लिए हंगरी रवाना होने से पहले नई दिल्ली में अपने निवास पर भारतीय जूडो टीम के सदस्यों से मुलाकात की। यह प्रतियोगिता 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच होगी और इससे ओलंपिक खेलों के लिए जूडो खिलाड़ियों का कोटा स्थान तय होगा। हंगरी जाने वाले इस दल में पांच जूडो खिलाड़ी और प्रशिक्षक जीवन शर्मा शामिल हैं। खेलमंत्री ने टूर्नामेंट के लिए टीम की सफलता की कामना की और कहा कि 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए एक मजबूत प्रतिभा उभरकर आए, इसके लिए हमारी तैयारी सही दिशा में चल रही है।
खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने उम्मीद जताई कि हमारे एथलीट ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करेंगे, जूडो हमारे लिए एक प्राथमिकता वाला खेल है और हम प्रशिक्षण सुविधाओं और प्रशिक्षकों के मामले में क्षमता बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे विचार से विशेष वर्ग के एथलीटों को पूरा समर्थन दिया जाए, जिससे 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा कर सकने वाले युवा एथलीटों के टैलेंट पूल का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि हम महासंघ से इस योजना के बारे में विस्तृत रोडमैप पर विचार-विमर्श करेंगे। किरेन रिजिजू ने कहा कि यह पहला टूर्नामेंट होगा, जिसमें भारतीय जूडो खिलाड़ी भाग लेंगे, क्योंकि कोरोनो महामारी के कारण प्रशिक्षण और अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा भी स्थगित कर दी गई थी। उन्होंने कहा कि अगले साल के ओलंपिक के लिए अर्हता प्राप्त करने की एक अच्छी संभावना रखने वाले भारतीय जुडो पुरुष टीम के जसलीन सिंह सैनी विश्व में 56वें स्थान पर हैं।
जुडो खिलाड़ी जसलीन सिंह सैनी ने इस अवसर पर कहा कि मैं खेलमंत्री से मिलकर बहुत सकारात्मक महसूस कर रहा हूं, उन्होंने हमसे बात की और अपना ज्ञान साझा किया, जो वास्तव में हमारे लिए मददगार होगा। उन्होंने कहा कि यह पहला टूर्नामेंट होगा, जिसमें हम लॉकडाउन के बाद भाग लेंगे, इससे पहले हम हर महीने प्रतियोगिता में हिस्सा लेते थे और अब प्रतियोगिता में दोबारा खेलना वास्तव में अच्छा है। जसलीन सिंह सैनी ने जूडो बिरादरी की तरफ से इस आयोजन के लिए खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण और भारतीय जूडो महासंघ को धन्यवाद दिया। गौरतलब है कि लगभग 81 देशों के 645 प्रतियोगी इस टूर्नामेंट में भाग लेंगे और इतने लंबे अंतराल के बाद प्रतियोगी खेल में वापस आने के लिए उत्साहित हैं।
विश्व में 41वें स्थान पर रही महिला जूडो टीम में शामिल सुशीला देवी जिनके ओलंपिक के लिये कोटा हासिल करने की आशा है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है, जब हम खेलमंत्री से मिले हैं और वह वास्तव में बड़े ही प्रोत्साहन के साथ भारत में खेल के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं। सुशीला देवी ने कहा कि हमे उनसे बहुत प्रेरणा मिली है, लॉकडाउन के बाद एक बार फिरसे खेलना अच्छा है और इस अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन को हमारे लिए आयोजित करने में समर्थन के लिए साई को धन्यवाद देना चाहती हूं। सुशीला देवी ने कहा कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। बैठक में भाग लेने वाले जूडो खिलाड़ियों में तुलिका मान, अवतार सिंह और विजय यादव भी शामिल थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]