स्वतंत्र आवाज़
word map

एमिटी यूनिवर्सिटी का आयुर्वेद को प्रोत्साहन

भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान व एमिटी विश्वविद्यालय में समझौता

समझौते में पीएचडी कार्यक्रमों में भी बड़े सहयोग की कल्‍पना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 8 October 2020 05:44:05 PM

amity university logo

नई दिल्ली। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान नई दिल्‍ली ने एमिटी विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते में आयुर्वेद विज्ञान में अनुसंधान को बढ़ावा देने पर ध्‍यान केंद्रित किया गया है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान का समझौता एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन के साथ है, जिसकी स्‍थापना 2018 में एमिटी विश्वविद्यालय ने भारतीय चिकित्सा पद्धति के बढ़ते महत्व को मान्यता देने के लिए की थी। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने स्वास्थ्य सेवाओं की आयुष प्रणालियों को प्रोत्‍साहन देने और उनका विकास करने के लिए भागीदारी की आयुष मंत्रालय की नीति को आगे बढ़ाते हुए यह समझौता किया है। गौरतलब है कि एमिटी यूनिवर्सिटी प्रबंधन एवं टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक विश्वविख्यात शिक्षण संस्थान है, जो भारतीय संस्कृति और आयुर्वेद चिकित्सा क्षेत्र को प्रमुखता से प्रोत्साहित करता है।
समझौता ज्ञापन में आयुर्वेदिक दवाइयों की गुणवत्ता और मानकीकरण के साथ-साथ प्राकृतिक उत्पाद रसायन विज्ञान और फार्मेसी में पीएचडी कार्यक्रमों में सहयोग की कल्‍पना की गई है। इसमें फार्मास्‍युटिक्‍स, फार्माकोडायनामिक्स एवं फार्माकोकाइनेटिक्स में अध्ययन की सहयोग के संभावित क्षेत्रों के रूपमें पहचान की गई है। यह समझौता ज्ञापन संयुक्त परियोजनाओं और प्रकाशनों को भी बढ़ावा देगा। इस साझेदारी से आयुर्वेद में कुछ अत्याधुनिक अनुसंधान के साथ-साथ विश्‍वस्‍तर पर आयुर्वेदिक विज्ञान के साथ जुड़े ज्ञान को बढ़ावा देने और उसका प्रसार करने में अच्‍छे परिणाम मिलने की उम्मीद है। इससे आधुनिक विज्ञान के साथ परम्‍परागत ज्ञान का एकीकरण करने और आयुर्वेद अनुसंधान में नए आयाम जोड़ने में मदद मिलेगी। आयुष मंत्रालय मौजूदा महामारी परिदृश्य में वैश्विक स्तर पर चिकित्सा की भारतीय पद्धति को शुरू करने और उसे बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभा रहा है।
गौरतलब है कि आयुर्वेद ने रोगनिरोधी समाधान उपलब्‍ध कराकर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। इन समाधानों की व्यवहार्यता वैज्ञानिक अध्ययनों के माध्यम से स्थापित हुई है। आयुष मंत्रालय ने जनता में उपलब्ध आयुष स्‍वास्‍थ्‍य समाधानों की गहराई और उसके दायरे को बढ़ाने के लिए अपने जैसी सोच वाले जैसे हितधारक संस्‍थानों के साथ हिस्सेदारी करने की जरूरत को स्वीकार किया है। आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेद क्षेत्र में संसाधनों के प्रवाह को बढ़ाने की रणनीति के रूपमें सार्वजनिक-निजी भागीदारी को भी प्रोत्साहित किया है। मौजूदा समझौता ज्ञापन इसी दृष्टिकोण का परिणाम है। दोनों संस्थान ज्ञान और प्रक्रियाओं को विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे, जिनका राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में उपयोग किया जाएगा और ये आबादी के पैमाने पर प्रासंगिक होंगे। अशोक कुमार चौहान एमिटी विश्वविद्यालय के चेयरमैन हैं, जिन्होंने इस संस्‍थान को सूचना और प्रौद्योगिकी प्रबंधन शिक्षा के विविध क्षेत्र में उच्चतम संस्थानों में स्‍थापित किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]