स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय नौवाहन निगम ने मनाई हीरक जयंती

एससीआई की तरक्की का मतलब भारत अग्रसर-शिपिंग मंत्री

शिपिंग मंत्री ने हीरक जयंती पर किया लोगो का अनावरण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 October 2020 12:55:16 PM

shipping minister unveiled logo on diamond jubilee

नई दिल्ली। शिपिंग मंत्री मनसुख मंडाविया ने भारतीय नौवाहन निगम के हीरक जयंती समारोह के लोगो का अनावरण किया, जिसे एससीआई के एक कर्मचारी ने बनाया है। मनसुख मंडाविया ने एससीआई को अपने 59वें गौरवशाली वर्ष को पूरा करने और 60वें वर्ष में प्रवेश करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन की भी प्रशंसा की और कहा कि एससीआई की तरक्की का मतलब है कि भारत का अग्रसर होना। मनसुख मंडाविया ने कहा कि चूंकि कंपनी का स्थापना दिवस गांधी जयंती के साथ मेल खाता है, इसलिए कंपनी को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए, क्योंकि गांधीजी ने हमेशा आत्मनिर्भर बनने पर जोर दिया था।
गौरतलब है कि सिर्फ 19 जहाजों के साथ एक सीमांत लाइनर शिपिंग कंपनी के रूपमें शुरू एससीआई आज सबसे बड़ी भारतीय शिपिंग कंपनी के रूपमें विकसित है। एससीआई की शिपिंग व्यापार के विभिन्न क्षेत्रों में पर्याप्त रूचि है। एससीआई के स्वामित्व वाले बेड़े में थोक वाहक, कच्चे तेल के टैंकर, उत्पाद टैंकर, कंटेनर जहाज, यात्री-सह-कार्गो जहाज, फॉस्फोरिक एसिड/ रासायनिक वाहक, एलपीजी/ अमोनिया वाहक और अपतटीय आपूर्ति जहाज शामिल हैं। लगभग छह दशक से कार्यरत एससीआई की आज वैश्विक समुद्री नक्शे पर महत्वपूर्ण उपस्थिति है।
देश की प्रमुख शिपिंग लाइन के रूपमें एससीआई भारतीय टनभार का लगभग एक तिहाई हिस्सा संचालित और तिहाई हिस्‍से का स्वामी है और व्यावहारिक रूपसे शिपिंग व्यवसाय के सभी क्षेत्रों में परिचालन रूचि है, जो दोनों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापारों की सर्विसिंग करते हैं। इस अवसर पर नौवाहन मंत्रालय के सचिव डॉ संजीव रंजन, एससीआई के सीएमडी एचके जोशी, नौवाहन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, एससीआई के वर्तमान और सेवानिवृत्त कर्मचारी अपने परिवार के सदस्यों के साथ उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]