स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-बांग्लादेश में नौसैनिक अभ्यास शुरु

उद्देश्य जंगी कार्रवाई व संयुक्त परिचालन कौशल विकास

बंगाल की उत्तरी खाड़ी में 'बोंगोसागर' का दूसरा संस्करण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 October 2020 12:38:23 PM

naval exercises started in india-bangladesh

विशाखापट्नम। भारतीय नौसेना और बांग्लादेश नौसेना के द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास 'बोंगोसागर' का दूसरा संस्करण आज से बंगाल की उत्तरी खाड़ी में शुरू हो गया है। बोंगोसागर नौसैनिक अभ्यास का पहला संस्करण 2019 में हुआ था, इसका उद्देश्य समुद्री अभ्यास और संचालन के एक व्यापक स्पेक्ट्रम के माध्यम से जंगी कार्रवाई का अंतर और संयुक्त परिचालन कौशल विकसित करना है। बोंगोसागर नौसैनिक अभ्यास के इस सत्र में दोनों नौसेनाओं के पोत इस दौरान सतह युद्ध अभ्यास, नाविक कला विकास और हेलीकॉप्टर संचालन का अभ्यास करेंगे।
बंगाल की उत्तरी खाड़ी में 4 से 5 अक्टूबर तक भारतीय नौसेना और बांग्लादेश नौसेना संयुक्त गश्ती (कॉर्पेट) के तीसरे सत्र में भी हिस्सा लेगी, जिसमें दोनों नौसेना इकाइयां अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के साथ संयुक्त रूपसे गश्त करेंगी। संयुक्त गश्ती करने से दोनों नौसेनाओं के बीच आपसी समझ और बेहतर एवं गैरकानूनी गतिविधियों के संचालन को रोकने के उपायों को लागू करने में तत्परता देखने को मिलेगी। भारतीय नौसेना की तरफ़ से स्वदेशी तौरपर निर्मित एंटी-सबमरीन वारफेयर कार्वेट पोत आईएनएस किल्टान और स्वदेश में ही निर्मित गाइडेड-मिसाइल कार्वेट आईएनएस खुखरी इसमें भाग ले रहे हैं। बांग्लादेश नौसेना का पोत बीएनएस अबू बक्र गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट और बीएनएस प्रेटॉय गाइडेड-मिसाइल कार्वेट अभ्यास में शामिल हो रहे हैं। दोनों नौसेनाओं के मेरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट और इंटीग्रल हेलीकॉप्टर (एस) भी अभ्यास में हिस्सा लेंगे।
भारत-बांग्लादेश के बीच नौसैनिक गतिविधियों और अंतःक्रियाओं की एक विस्तृत श्रृंखला रही है, जिससे दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक संबंध हैं और ये साल दर साल और मज़बूत हो रहे हैं। भारत-बांग्लादेश की जनता घनिष्ठ सांस्कृतिक बंधन तथा लोकतांत्रिक समाज की साझा दृष्टि और नियमों पर आधारित आदेश भी साझा करती है। बोंगोसागर नौसैनिक अभ्यास का यह संस्करण बहुत अधिक महत्व रखता है, क्योंकि यह बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती पर आयोजित हो रहा है। बोंगोसागर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सागर सुरक्षा और क्षेत्र में सभी के लिए विकास के दृष्टिकोण के एक हिस्से के रूपमें भारत-बांग्लादेश नौसेना को प्राथमिकता देती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]