स्वतंत्र आवाज़
word map

लखनऊ की शान लालजी टंडन नहीं रहे!

राष्ट्रपति प्रधानमंत्री राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री की श्रद्धांजलि

मध्य प्रदेश के राज्यपाल पद पर रहते हुए अंतिम सांस ली

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 July 2020 01:26:40 PM

lalji tandon

लखनऊ। लखनऊ के जाने-माने नाम और लखनऊ के चौ‌क की सदाबहार शान, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं जनसंघ और समाजवादी हिंदुत्व के प्रखर प्रहरी एवं राजनीतिक रूपसे भारतीय जनता पार्टी के शक्तिशाली नेताओं में से एक तथा मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन 'बाबूजी' आज नहीं रहे। लखनऊ के मेदांता अस्पताल में लालजी टंडन ने 85 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और उनके पुत्र आशुतोष टंडन ने ट्विटर पर जानकारी साझा की कि 'बाबूजी नहीं रहे।' लालजी टंडन को किडनी में संक्रमण के कारण मध्य प्रदेश के राजभवन से लखनऊ लाकर 11 जून को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालत तो उनकी मध्य प्रदेश में ही बिगड़ गई थी, परिवार की सुविधा और सलाह पर उनका लखनऊ में ही इलाज चल रहा था। यहां वे शुरू से ही जीवनरक्षा प्रणाली पर चल रहे थे। उनके निधन पर शोक और संवेदनाओं का तांता लगा हुआ है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में लिखा है कि लालजी टंडन संवैधानिक मामलों के अच्छे ज्ञाता थे, लालजी टंडन को समाजसेवा के लिए उनके अथक प्रयासों हेतु सदैव स्मरण किया जाएगा, उन्होंने एक प्रभावकारी प्रशासक के रूपमें अपनी विशिष्‍ट पहचान बनाई एवं लोककल्याण को सदैव विशेष महत्व दिया। प्रधानमंत्री ने कहा है कि मैं उनके निधन से मर्माहत हूं। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ लालजी टंडन के लंबे जुड़ाव को भी स्‍मरण किया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लालजी टंडन के निधन पर दुःख प्रकट करते हुए कहा कि उनका पूरा जीवन जनसेवा को समर्पित रहा, एक जनसेवक के रूपमें लालजी टंडन ने राजनीति पर अपनी गहरी छाप छोड़ी है। गृहमंत्री ने कहा कि लालजी टंडन ने अपने जीवन में कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं। गौरतलब है कि लालजी टंडन का व्यक्तित्व ऐसा था जिसे पक्ष और विपक्ष में समान सम्मान प्राप्त था। वर्तमान सामाजिक और राजनीतिक संदर्भ में लखनऊ के चौक का मतलब लालजी टंडन हुआ करता था। आज लखनऊ और चौक दोनों शोक मग्न हैं।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि लालजी टंडन के निधन से हमने एक महान नेता को खो दिया है, उन्होंने लखनऊ का विकास किया, वे कुशाग्रबुद्धि वाले राष्ट्रीय नेता थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लालजी टंडन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने उनके पुत्र और उत्तर प्रदेश सरकार में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन से अपनी शोक संवेदनाएं व्यक्त कीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लालजी टंडन के निधन पर देश ने एक लोकप्रिय जननेता, योग्य प्रशासक और प्रखर समाज सेवी को खो दिया है। उन्होंने कहा कि लालजी टंडन लखनऊ के प्राण थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में 3 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। आनंदीबेन पटेल ने शोक संदेश में कहा है कि लालजी टंडन शालीन, मृदुभाषी एवं जमीन से जुड़े हुए व्यक्ति थे, उन्हें राजनीति का लम्बा अनुभव था। उन्होंने कहा कि वे तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की लखनऊ सीट से चुनाव जीतकर सांसद बने तथा लखनऊ में अनेक विकास कार्य कराए। राज्यपाल ने कहा कि लालजी टंडन के निधन से एक अपूरणीय क्षति हुई है।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन के निधन से स्तब्ध हूं, उन्होंने अपने जीवन का प्रतिपल देश की सेवा में समर्पित किया, भाजपा के लिए यह एक अपूर्णीय क्षति है। उन्होंने कहा कि ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। लालजी टंडन बसपा अध्यक्ष मायावती के मुख्यमंत्रित्व में मंत्री रहे हैं और वे उनके अत्यंत करीब भी माने जाते थे। मायावती ने कहा है कि मध्यप्रदेश के गवर्नर और उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार में कई बार वरिष्ठ मंत्री रहे लालजी टंडन सामाजिक, मिलनसार और संस्कारी व्यक्ति थे। उन्होंने उनके परिवार को गहरी संवेदनाएं भेजी हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक ने भी लालजी टंडन के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि भारतीय जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी का उत्तर प्रदेश में विस्तार करने वाले नेतृत्व के लालजी टंडन एक प्रमुख स्तंभ थे, आम आदमी के वे आदरणीय और विश्वसनीय मित्र थे तो देश-विदेश के लोगों के लिए वे ‘लखनऊ की पहचान’ थे।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। भाजपा नेता और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी लालजी टंडन के निधन पर शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और मायावती, विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता हरीशचंद्र श्रीवास्तव हरीशजी ने लालजी टंडन के निधन पर शोक व्यक्त किया है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने कहा कि वह लालजी टंडन के निधन से अत्यंत आहत महसूस कर रहे हैं, लालजी टंडन हमेशा प्रदेश और जनहित के लिए फिक्रमंद रहने वालों में से थे। लखनऊ में लालजी टंडन के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलियां अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]