स्वतंत्र आवाज़
word map

घर पर योग! परिवार के साथ योग!!

दूरदर्शन पर 21 जून को प्रात: 6:30 बजे प्रसारण

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वर्ष 2020 की थीम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 16 June 2020 05:35:51 PM

international yoga day logo

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दैनिक गतिविधियों या चहल-पहल में आई सुस्‍ती और लोगों की आवाजाही पर लगी पाबंदियों के मद्देनज़र इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्‍य योग के स्वास्थ्यवर्धन और तनाव से राहत देने वाले पहलुओं पर प्रकाश डालना है। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए आयुष मंत्रालय प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले सत्र का आयोजन कर रहा है, जिसे दूरदर्शन पर 21 जून को प्रात: 6:30 बजे प्रसारित किया जाएगा, ताकि लोग अपने घरों पर पूरी एकजुटता के साथ योगाभ्‍यास करें। नए परिदृश्य में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए जो माहौल सामने है, उसके मद्देनज़र इस बार योग दिवस पर लोगों को अपने-अपने घर में ही योगाभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। आयुष मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से जुड़े अपने कार्यकलापों में जनसामान्य में यह जागरुकता फैला रहा है।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को विश्‍वभर में जनता ने भारत की संस्कृति और परंपरा के एक उत्सव के रूपमें अपनाया है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कोरोना महामारी से ग्रस्त है, इसलिए इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घर पर ही मनाया जाएगा और इस बार यह दिवस का अच्छे स्वास्थ्य और मन की शांति के लिए एक खोज बन गया है। पूरी दुनिया कोविड-19 के कारण बेहद चिंतित और उदास है, इसलिए भी योग अब विशेष रूपसे प्रासंगिक है, क्योंकि इसके अभ्यास से शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह की सुदृढ़ता आती है। इस कठिन समय में इन दो प्रमाणित लाभों का विशेष महत्व है, जिन्हें जनता योग से प्राप्त कर सकती है। सामान्य स्वास्थ्य एवं रोग प्रतिरक्षक क्षमता बढ़ाने पर सकारात्मक प्रभाव और तनाव से राहत देने के रूपमें इसकी विश्व स्तर पर स्वीकृत भूमिका है।
कॉमन योग प्रोटोकॉल 45 मिनट का सामान्‍य योग अभ्यासक्रम है और विश्‍वभर में सबसे लोकप्रिय योग कार्यक्रमों में से एक है, यद्यपि यह शुरुआत से ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के केंद्र में रहा है। अग्रणी योग गुरुओं और विशेषज्ञों की एक टीम ने इसे विकसित किया है और इसमें लोगों के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक एवं आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ऐसे सुरक्षित अभ्यास या आसन शामिल हैं, जिनका अभ्यास प्रतिदिन घर पर किया जा सकता है। इन्‍हें लोगों के लिए बड़ी आसानी से अपनाने योग्य बनाया गया है, चाहे उनकी उम्र कुछ भी क्‍यों न हो और चाहे वे पुरुष हों या महिला हों, इतना ही नहीं इन्‍हें अत्‍यंत आसान प्रशिक्षण सत्रों और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से सीखा जा सकता है। आयुष मंत्रालय लोगों को अपने योग पोर्टल, सोशल मीडिया हैंडल और टेलीविजन पर सार्वजनिक रूपसे उपलब्ध कराए गए संसाधनों का उपयोग करके कॉमन योग प्रोटोकॉल सीखने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।
प्रसार भारती ने डीडी भारती पर कॉमन योग प्रोटोकॉल के दैनिक प्रसारण की शुरुआत 11 जून 2020 से ही सुबह 8 से 8:30 बजे तक कर दी है। यह कार्यक्रम आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल पर भी उपलब्ध है। इसका उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से इसके श्रव्य-दृश्य प्रदर्शन की सहायता से आम जनता को कॉमन योग प्रोटोकॉल से अवगत कराना है। कॉमन योग प्रोटोकॉल से पहले से ही अच्‍छी तरह अवगत हो जाने से लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 में सक्रिय भागीदारी के लिए पूरी तरह से तैयार होने में मदद मिलेगी, इसके साथ ही लोगों को 21 जून 2020 को प्रात:काल 6:30 बजे अपने परिवारों के साथ अपने-अपने घरों में योगाभ्‍यास करते हुए विश्‍वभर के लोगों के साथ जुड़ने में मदद मिलेगी। आयुष मंत्रालय ने प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले सत्र का टेलीविजन पर प्रसारण सुनिश्चित किया है। आकर्षक पुरस्कारों के साथ एक वीडियो प्रतियोगिता भी होगी-मेरा जीवन, मेरा योग वीडियो ब्लॉगिंग। इसमें लोग अलग-अलग योगासनों का प्रदर्शन करते हुए अपनी छोटी वीडियो क्लिप को पोस्‍ट कर सकते हैं।
‘घर पर योग, परिवार के साथ योग’ थीम को देशभर में अनगिनत संस्थानों और लोगों ने अपनाया है। मैसूर के योग महासंघ के सहयोग से मैसूर जिला प्रशासन कम से कम 1 लाख लोगों की भागीदारी के साथ आईडीवाई कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है, जो अपने-अपने घरों की छतों पर सामंजस्यपूर्ण या आकर्षक योगाभ्‍यास प्रदर्शन प्रस्‍तुत करेंगे। एक गैर सरकारी संगठन अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संगठन जो प्राकृतिक चिकित्सा और योग को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है, ने अपने 25 लाख सदस्यों को अपने-अपने घरों में सीवाईपी के आधार पर सामंजस्यपूर्ण या आकर्षक योगाभ्‍यास प्रदर्शन करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए अपने निर्धारित कार्यक्रम में काफी सक्रियता ला दी है। धर्मस्थल कर्नाटक के संस्थानों के एसडीएम समूह ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि 21 जून को प्रात: 7 बजे उसके 50,000 अनुयायी ‘घर पर योग, परिवार के साथ योग’ आयोजन में शामिल होंगे। शैक्षणि‍क संस्थान भी इसमें शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]