स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी के डाकघरों से सेनेटाइजर्स की बिक्री

डाक विभाग और मेघदूत ग्रामोद्योग के मध्य हुआ करार

कोरोना से जंग में डाक विभाग की पहल-सीपीएमजी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 10 June 2020 06:00:14 PM

hand sanitizer manufactured in meghdoot village industry

लखनऊ। डाक विभाग कोरोना से जंग में अपनी सेवाओं का विस्तार करता जा रहा है। उत्तर प्रदेश के डाकघरों पर अब हैंड सेनेटाइजर्स की बिक्री भी की जाएगी। डाक विभाग उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि डाक विभाग मेघदूत ग्रामोद्योग सेवा संस्थान में निर्मित हैंड सेनेटाइजर और अन्य उत्पादों की बिक्री उत्तर प्रदेश में सभी प्रधान डाकघरों, मुख्य डाकघरों सहित 500 चयनित डाकघरों के माध्यम से करेगा। इस हेतु दोनों के मध्य 9 जून को एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है। इससे अब उत्तर प्रदेश के चयनित डाकघरों में मेघदूत ग्रामोद्योग सेवा संस्थान के उत्पाद अगले एक साल यानी 15 जून 2020 से 14 जून 2021 तक बिक्री हेतु उपलब्ध होंगे। इस प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए डाक विभाग इस करार को आगे बढ़ाने पर भी विचार कर सकता है।
चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि कोरोना से बचाव में हैंड सेनेटाइजर्स की अहम भूमिका है, ऐसे में आमजन को अच्छा और उचित मूल्य पर हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग ने यह करार किया है। मेघदूत ग्रामोद्योग सेवा संस्थान के ये उत्पाद 15 जून से उत्तर प्रदेश के चयनित डाकघरों से बिक्री हेतु उपलब्ध होंगे। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि बिक्री की मॉनिटरिंग व एकाउंटिंग के लिए लखनऊ जीपीओ को नोडल ऑफिस बनाया गया है।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि राजधानी लखनऊ में कुल 19 डाकघरों जीपीओ, चौक, गोमतीनगर, अमीनाबाद पार्क, दिलकुशा, राजेंद्रनगर, महानगर, न्यू हैदराबाद, जानकीपुरम, विकासनगर, अलीगंज, वृंदावन कालोनी, आवास विकास कालोनी, आलमबाग, हाईकोर्ट बेंच, निरालानगर, इंदिरानगर, मोहनलालगंज, मलिहाबाद में हैंड सेनेटाइजर्स की बिक्री की जाएगी। हैंड सेनेटाइजर्स की कीमत 60 मिली के लिए 30 रुपये, 100 मिली के लिए 50 रुपये, 210 मिली के लिए 105 रुपये एवं 500 मिली के लिए 250 रुपये होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]