स्वतंत्र आवाज़
word map

इनेबल्ड पेमेंट्स सिस्टम से रिकॉर्ड भुगतान

'डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक की अनुकरणीय सेवाएं'

लॉकडाउन में यूपी डाक परिमंडल घर तक पहुंचा-सिन्हा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 10 June 2020 02:02:38 PM

chief post master general up kaushalendra kumar sinha

लखनऊ। उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने एक दिन में 3.60 लाख लोगों को आधार इनेबल्ड पेमेंट्स सिस्टम से 43.75 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड भुगतान किया है। उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल लॉकडाउन से अबतक 5 अरब 48 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुका है। इसी प्रकार डाक विभाग ने उत्तर प्रदेश में 8 जून को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम का महाअभियान चलाकर लोगों को उनके घर के दरवाजे तक पैसे पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है। उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि 43.75 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि लोगों को घर बैठे प्रदान की गई है।
उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने कोरोना विपदा में पूरे भारत में एक दिन में सर्वाधिक लोगों को भुगतान करने का रिकॉर्ड बनाकर इस पहल से काफी सराहना अर्जित की है। कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि आईपीपीबी के माध्यम से अत्यधिक संख्या में लोग अपना पैसा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकारों की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत भेजी जा रही धनराशि को लोग डाकिया के माध्यम से घर बैठे ही निकाल पा रहे हैं, साथ ही शारीरिक रूपसे अक्षम, वृद्ध या फिर सुदूर ग्रामीण क्षेत्र जहां पर एटीएम की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां पर भी डाकिया व ग्रामीण डाक सेवक बैंक से पैसे निकाल कर लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं।
लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया है कि डाकिए के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते से दस हजार रुपये तक की रकम निकाल सकता है। उन्होंने कहा कि इस कोरोना महामारी में डाककर्मी सोशल डिस्टेंसिंग जैसी पूरी एहतियात बरतते हुए समर्पण भाव के साथ कोरोना योद्धा के रूपमें अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]