स्वतंत्र आवाज़
word map

लॉकडाउन में पहुंचा 'आपका बैंक आपके द्वार'

डाक विभाग की एईपीएस सेवा हुई लोगों के बीच लोकप्रिय

लाभांवितों का प्रधानमंत्री और संचारमंत्री के प्रति आभार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 May 2020 01:20:19 PM

aeps service of postal department became popular among people

लखनऊ। भारतीय डाक विभाग की 'आपका बैंक आपके द्वार' पहल काफी फलीभूत हो रही है। डाक विभाग का आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम लोगों के बीच लोकप्रियता से कार्य कर रहा है। माहे रमजान में जो लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, वह भी घर बैठे डाकिया को फोन करके अपने खाते से पैसे निकाल रहे हैं। इसी प्रकार मंदिर और मठों के साधु-संतों के लिए डाकिया बैंक खाते से पैसे निकालने का माध्यम बन गया है।
लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, सीतापुर और रायबरेली डाक परिक्षेत्र के लोग लॉकडाउन में घर बैठे पैसे निकालने की इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में लखनऊ परिक्षेत्र में 3.15 लाख लोगों ने घर बैठे 4.25 करोड़ रुपये की राशि अपने खातों से आहरित की। उन्होंने बताया कि अयोध्या में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को जब एटीएम होते हुए भी पैसे निकालने में समस्या हुई तो उन्होंने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की एईपीएस सेवा के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकाले तथा इस सेवा से प्रभावित हुए और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में तुरंत अपना खाता खुलवाया। गोलाघाट अयोध्या के शाखा डाकपाल प्रवेश यादव ने उनके घर पर पहुंचकर खाता खोला।
कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इकबाल अंसारी ने माहे रमज़ान में घर बैठे यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर परिसर में साधु-संतों को भी 'आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम' के माध्यम से डाक विभाग ने उनके बैंक खातों से राशि निकाल कर दी है। उन्होंने बताया कि संकट मोचक सेना हनुमान गढ़ी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय दास के साथ तमाम साधु-संत इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और डाकघर की इस पहल को सराह रहे हैं। उन्होंने भी इस सुविधा के लिए डाक विभाग के साथ-साथ प्रधानमंत्री और संचार मंत्री का आभार व्यक्त किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]