स्वतंत्र आवाज़
word map

इस बार मानसून की 15 मई से ही दस्तक

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जारी किया अनुमान

कहीं चलेंगी तेज़ हवाएं और कहीं हल्की एवं तेज़ बारिश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 14 May 2020 12:48:43 PM

weather

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग का कहना है कि 13 मई की सुबह में दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी एवं समीपस्थ दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र का निर्माण हुआ है और बहुत संभावना है कि यह 15 मई को दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों के ऊपर दबाव के रूपमें संकेंद्रित हो जाएगा, जिससे 16 मई की शाम तक दक्षिण पश्चिम और समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान के रूपमें और तीव्र हो जाने का अनुमान है। इसके आरंभ में 17 मई तक उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और फिरसे उत्तर उत्तर-पूर्व दिशा में मुड़ जाने का अनुमान है। उपरोक्त प्रणाली के साथ स्थितियां 16 मई 2020 के आसपास दक्षिण बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर एवं अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल हैं। इसके प्रभाव के तहत 15 मई के बाद से दक्षिण एवं मध्य बंगाल की खाड़ी तथा समीपवर्ती अंडमान सागर के ऊपर प्रतिकूल मौसम रहने का अनुमान है।
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 15 एवं 16 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के ऊपर अधिकांश स्थानों पर हल्की भारी बारिश होने का अनुमान है। इन दो दिन में अंडमान द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का भी अनुमान है। करीब 45-55 से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तूफानी हवाओं के 15 मई 2020 को दक्षिण एवं निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर तथा 16 मई को 55-65 से लेकर 75 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तूफानी हवाओं के इसी क्षेत्र में चलने का अनुमान है। हवा की गति 16 मई की शाम से 65-75 से लेकर 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक की आंधी वाली हवाओं के दक्षिण पश्चिम और समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चलने का अनुमान है। करीब 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तूफानी हवाओं के 15 एवं 16 मई को अंडमान सागर के ऊपर चलने की संभावना है।
समुद्र की स्थिति 15 मई-16 मई के दोपहर से दक्षिण और समीपवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी तथा अंडमान सागर के ऊपर उग्र से बहुत उग्र होगी तथा 16 मई की शाम से दक्षिण पश्चिम और समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बहुत उग्र से उच्च रहेगी। मछुआरों को 15 मई 2020 से दक्षिण एवं मध्य बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी गई है। जो मछुआरे इन क्षेत्रों में समुद्र में गए हुए हैं, उन्हें कल तक तटों पर लौट आने का सुझाव दिया गया है। प्रणाली सतत निगरानी के तहत है और संबंधित राज्य सरकारों को नियमित रूपसे सूचित किया जा रहा है। प्रणाली के बारे में अपडेट जानने के लिए www.rsmcnewdelhi.imd.gov.in एवं www.mausam.imd.gov.in पर जा सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]