स्वतंत्र आवाज़
word map

गृहमंत्री ने ली सीएपीएफ महानिदेशकों की बैठक

कोविड प्रभावित सुरक्षाकर्मियों के स्वास्थ्य पर विशेष चर्चा

सुरक्षा कर्मियों के लिए सुरक्षात्मक किट अतिआवश्यक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 9 May 2020 05:18:08 PM

amit shah chairing a review meeting of the directors general of all central armed police forces

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिसबलों के महानिदेशकों के साथ समीक्षा बैठक में कोविड-19 महामारी में सीएपीएफ के कार्यों की सराहना की है। अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार न केवल कोविड-19 संक्रमण से चिंतित है, बल्कि सभी सीएपीएफ जवानों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। गृहमंत्री ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिसबलों में कोविड-19 से प्रभावित सुरक्षाकर्मियों के स्वास्थ्य की जानकारी ली।
गृहमंत्री अमित शाह ने कोविड-19 प्रभावित सीएपीएफ कर्मियों के लिए एक समर्पित अस्पताल व सुविधा की स्थापना, प्रभावी ट्रेसिंग और परीक्षण सुविधाओं को बढ़ाने एवं उनके स्वास्थ्य की जांच और उपचार की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। गृहमंत्री ने सुझाव दिया है कि सभी सीएपीएफ के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं का साझा होना आवश्यक है, उनके अनुसार स्वास्थ्य से संबंधित प्रबंधन मुद्दों के अनुपालन जैसे स्वच्छता और सीएपीएफ कर्मियों में सुरक्षात्मक किट का उपयोग सुनिश्चित करना आदि के लिए मानक संचालन प्रक्रिया को अतिआवश्यक रूपसे पूरा किया जाए। गृहमंत्री ने सीएपीएफ अधिकारियों से कहा कि वे हताहतों के मामले में बकाया अनुग्रह राशि, बीमा आदि का समय पर भुगतान सुनिश्चित करें और प्रभावित कर्मियों एवं उनके परिवारों के संपर्क में रहें।
बैठक में सीएपीएफ के कोविड महामारी को रोकने के अभिनव उपायों, मेस में व्यवस्थाएं बदलना, बैरक में रहने की सुविधा को बेहतर बनाना, सावधानियों के बारे में जागरुकता व प्रशिक्षण प्रदान करना, आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना और सुरक्षा कर्मियों की उम्र एवं उनके स्वास्थ्य के इतिहास को ध्यान में रखते हुए उचित कार्मिक प्रबंधन सुनिश्चित करना जैसे विषयों पर चर्चा हुई। बैठक में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, सीएपीएफ के महानिदेशक और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]