स्वतंत्र आवाज़
word map

मुस्लिम समाज लॉकडाउन का पालन करे-नक़वी

'पेशेवर दुष्प्रचारक साजिशों का एकजुटता से मुकाबला करें'

'कोरोना के कहर बचने के लिए रमजान में घर पर ही रहें'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 April 2020 03:25:15 PM

mukhtar abbas naqvi addressing a press conference

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा है कि सेकुलरिज्म और सौहार्द भारत और भारतवासियों के लिए पॉलिटिकल फैशन नहीं, बल्कि जुनून-जज़्बा है, इसी समावेशी संस्कार और पुख्ता प्रतिबद्धता ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को अनेकता में एकता के सूत्र में बांध रखा है। मुख्तार अब्बास नकवी ने आज पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अल्पसंख्यकों और देश के बाकी सभी नागरिकों के संवैधानिक, सामाजिक, धार्मिक अधिकार भारत की संवैधानिक एवं नैतिक गारंटी हैं, किसी भी हालत में हमारी अनेकता में एकता की ताकत कमजोर नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल बोगस बैशिंग ब्रिगेड दुष्प्रचार की साजिश में अभी भी सक्रिय हैं, हमें सतर्क और एकजुट होकर ऐसी ताकतों के दुष्प्रचार को परास्त करना है।
मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि फेक न्यूज़ एवं भड़काऊ बातें और अफवाह फ़ैलाने वाले साजिश-षड़यंत्र से हमें होशियार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में सभी नागरिकों की सेहत-सलामती के लिए काम हो रहा है। उन्होंने अपील की कि साजिश-षड़यंत्र से कोरोना के खिलाफ देश की सामूहिक जंग को कमजोर नहीं होने देना है, पूरा देश एकजुट होकर धर्म-क्षेत्र-जाति की संकीर्ण सीमाओं से ऊपर उठकर कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश के सभी मुस्लिम धर्म गुरुओं, इमामों, धार्मिक-सामाजिक संगठनों एवं भारतीय मुस्लिम समाज ने 24 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान के पवित्र महीने में घरों पर ही रहकर इबादत, इफ्तार एवं अन्य धार्मिक रस्में पूरा करने की सहमति व्यक्त की है। उन्होंने पुनः अपील की कि समाज के लोग कोरोना के कहर बचने के लिए रमजान में धार्मिक, सार्वजनिक, व्यक्तिगत स्थलों पर लॉकडाउन, कर्फ्यू, सोशल डिस्टेंसिंग का प्रभावी ढंग से पालन करें एवं घरों पर ही रहकर इबादत आदि करें।
मुख्तार अब्बास नकवी की अध्यक्षता में पिछले हफ्ते वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिये तमाम राज्य वक्फ बोर्डों ने सहमति जताई थी कि रमजान के पवित्र महीने के दौरान लॉकडाउन, सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में हमें स्वास्थ्यकर्मियों, सुरक्षाबलों, प्रशासनिक अधिकारियों, सफाई कर्मचारियों से सहयोग करना चाहिए, वे अपनी जान हथेली पर रखकर हमारी स्वास्थ्य-सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्वारंटाइन, आइसोलेशन सेंटरों को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों को भी हमें ध्वस्त करना चाहिए, लोगों में जागरुकता पैदा करनी चाहिए कि ऐसे केंद्र लोगों को उनके परिवार और समाज को किसी भी तरह के संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]