स्वतंत्र आवाज़
word map

फुटवियर उद्योग को हर संभव सहयोग-गडकरी

निर्यात के लिए अवसरों का दोहन करने का आह्वान किया

कंफेडरेशन ऑफ इंडियन फुटवियर इंडस्ट्रीज से कॉंफ्रेंस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 19 April 2020 06:09:59 PM

nitin gadkari

नई दिल्ली। केंद्रीय एमएसएमई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने फुटवियर उद्योग को कोविड-19 पर रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से पैदा हालात में सरकार की तरफ से हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया है। वह नागपुर से वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के माध्यम से कंफेडरेशन ऑफ इंडियन फुटवियर इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों के साथ संवाद कर रहे थे। नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने पिछले 10 दिन में आयकर विभाग के रिफंड के रूपमें 5,204 करोड़ रुपये जारी किए हैं, जिससे इस सेक्टर को बड़े स्तरपर मदद मिलेगी। उन्होंने उद्योग से आयात के विकल्प के रूपमें काम करने और निर्यात के लिए अवसरों का दोहन करने का आह्वान किया।
फुटवियर उद्योग के प्रतिनिधियों ने कोविड-19 महामारी के बीच कार्यशील पूंजी की कमी, लॉजिस्टिक और कच्चे माल की उपलब्धता, कार्यस्थल के हालात, व्यावसायिक परिचालन जारी रखने और फुटवियर उद्योग की मांग संबंधी चिंताएं जाहिर कीं और सरकार से सेक्टर को बचाने के लिए उचित कदम उठाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद भी उत्पादन धीरे-धीरे शुरू किया जाएगा और पूरी क्षमता से परिचालन शुरू होने में कुछ महीने लगेंगे, जिससे अतिरिक्त कच्चे माल की समस्या पैदा होगी, इस क्रम में चीन से फुटवियर उद्योग के कच्चे माल के आयात पर रोक लगाने का अनुरोध किया, जिससे बाज़ार में कच्चे माल की बाढ़ आने की स्थिति से बचा जा सके।
नितिन गडकरी ने कहा कि सबसे पहले सरकार ने चुनिंदा उद्योगों को काम शुरू करने की स्वीकृति दी है, हालांकि उद्योगों को कोविड-19 के प्रसार से बचने के लिए जरूरी सुरक्षात्मक कदम भी उठाने होंगे। उन्होंने मास्क, सैनिटाइजर, दस्ताने आदि के इस्तेमाल पर जोर दिया और व्यावसायिक परिचालन शुरू करने के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने का परामर्श दिया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वह सेक्टर को तत्काल राहत दिलाने के लिए वित्त मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय के सामने उनसे संबंधित मुद्दों को उठाएंगे। उन्होंने कहा कि फुटवियर उद्योग को लॉकडाउन के बाद व्यावसायिक परिचालन शुरू करते समय सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए और कोविड-19 संकट के बाद पैदा हुए अवसरों को भुनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]