स्वतंत्र आवाज़
word map

कृषि उत्पादों के परिवहन के लिए एप लॉंच

कोरोना महामारी से खेती-किसानी को मदद और राहत

राज्य भी मोबाइल एप का इस्तेमाल करें-कृषि मंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 17 April 2020 06:31:22 PM

narendra singh tomar launches the

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि उत्पादों के परिवहन में सुगमता लाने के उद्देश्य से किसान रथ मोबाइल एप लॉंचिंग पर कहा है कि विश्वव्यापी कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में देश में खेती-किसानी से जुड़े तमाम लोगों की हरसंभव मदद की जा रही है। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि खेती-किसानी का काम इन दिनों जोरों पर है एवं अनेक राज्यों में उपार्जन का काम भी प्रारंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि सारी रियायतों के बाद भी कृषि उत्पादों के परिवहन में कुछ दिक्कतें थीं, क्योंकि लॉकडाउन से पहले परिवहन से जुड़े सभी लोग एक साथ थे, लेकिन लॉकडाउन लागू होने से परेशानियां आ गईं कि अब सबकी उपलब्धता कैसे होगी, इस दृष्टि से ही किसान रथ मोबाइल एप लांच किया गया है।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न राज्यों में मंडी जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों से कहा कि हमसभी कोरोना वायरस के संकट से गुजर रहे हैं और जबसे लॉकडाउन है, सामान्य चलने वाला कामकाज भी प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र का अर्थव्यवस्था की दृष्टि से भी बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि कृषि का काम भी बहुत तेजी से करने की आवश्यकता है, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रारंभ से ही इस क्षेत्र के लिए अनेक छूटें दी हुई हैं। कृषिमंत्री ने कहा कि यह मोबाइल एप निश्चित रूपसे देशभर में कृषि उत्पादों के सुचारू परिवहन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमने कंट्रोल रूम भी सेटअप कर लिया है, सभी राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे भी अपने यहां किसानों के हित में ऐसा कदम उठाएं, जिससे कि राज्यों व केंद्र सरकार का जीवंत संपर्क हो, ताकि किसानों की परिवहन की तकलीफ दूर हो सके। उन्होंने किसानों से इस नए आयाम का भरपूर उपयोग करने की अपील की है। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, कैलाश चौधरी, मंत्रालय के सचिव संजय अग्रवाल और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]