स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में 'उद्यानोत्सव'

सीधी प्रविष्टि और इसबार ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा

आम जनता के लिए 5 फरवरी से 8 मार्च तक रहेगा खुला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 5 February 2020 12:55:36 PM

'udyanotsav' in mughal garden of rashtrapati bhavan

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में ‘उद्यानोत्सव’ की शुरुआत कर दी है। गत वर्षों की तरह आगंतुकों को सीधे प्रवेश मिलेगा, लेकिन इसबार ऑनलाइन बुकिंग सुविधा के जरिए वे पहले भी यहां आने की योजना बना सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग https://rashtrapatisachivalaya.gov.in पर ‘एक्सप्लोर एंड टूर’ लिंक पर जाकर की जा सकती है। ऑनलाइन बुकिंग लिंक https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर भी उपलब्ध है। सीधी प्रविष्टि और ऑनलाइन बुकिंग दोनों निशुल्क हैं। ऑनलाइन बुकिंग सुविधा सात दिन पहले अग्रिम रूपसे उपलब्ध होगी। इसे सात-सात घंटे की अवधि में बांटा गया है, जिसकी शुरूआत मंगलवार से शुक्रवार तक 10 बजे से 4 बजे तक और तीन घंटे की अवधि शनिवार और रविवार को 10 बजे, 11 बजे और 12 बजे उपलब्ध होगी।
मुगल गार्डन आने वालों के लिए अवकाश के दिनों में भी यह सुविधा जारी रहेगी। मंगलवार से शुक्रवार तक होने वाली एक बुकिंग में अधिकतम 10 आगंतुक आ सकते हैं। सप्ताहांत और अवकाश के दिनों में एक बुकिंग पर अधिकतम 5 आगंतुक आ सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग के लिए मोबाइल नम्बर अनिवार्य होगा और एक मोबाइल नम्बर पर केवल एक बुकिंग की अनुमति है, जो आगंतुक ऑनलाइन बुकिंग कराएंगे, उन्हें अपने साथ प्रवेश पास (पेपर प्रिंट या मोबाइल पास) और अपना पहचान पत्र लाना होगा। मुगल गार्डेन आम जनता के लिए 5 फरवरी से 8 मार्च 2020 (सोमवार को छोड़कर, उस दिन बाग की देखभाल की जाती है) तक 10 बजे से लेकर 4 बजे शाम तक खुला रहेगा। दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र मुगल गार्डेन 8 फरवरी 2020 (शनिवार) को बंद रहेगा। सीधी प्रविष्टि और ऑनलाइन प्रविष्टि राष्ट्रपति संपदा के गेट नम्बर 35 से होगी और उसी स्थान से वापसी भी होगी। गेट नम्बर 5 नॉर्थ एवेन्यू से राष्ट्रपति भवन की तरफ जाने वाले रास्ते के नजदीक है।
मुगल गार्डन में ऑनलाइन आगंतुकों के प्रवेश के लिए अलग व्यवस्था की गई है, उनके लिए जरूरी है कि वे अपने निर्धारित समय पर वहां पहुंचें। यदि कोई आगंतुक बुकिंग समय के बाद आता है तो उसे सीधी प्रविष्टि वाले आगंतुकों की पंक्ति में शामिल होना होगा। आगंतुकों से आग्रह है कि वे अपने साथ पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग/लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने-पीने की सामग्री इत्यादि न लाएं, यदि इन चीजों को लाया गया तो उन्हें प्रवेशफाटक पर जमा करना होगा। पीने का पानी, शौचालय, फर्स्ट ऐड/ चिकित्सा सुविधा, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों के लिए विश्राम स्थल पूरे मार्ग में विभिन्न स्थानों पर उपलब्ध रहेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]