स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी युवा शक्ति का सशक्त मंच-मोदी

एनसीसी कैडेट्स ने प्रधानमंत्री को दिया गार्ड ऑफ ऑनर

'युवाओं को अवसर और मार्गदर्शन करना हमारा दायित्व'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 29 January 2020 02:47:02 PM

prime minister gets guard of honor in ncc rally

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा भारत की आकांक्षाएं पूरी करने के लिए युवा मानसिकता और सोच का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि एनसीसी देश की युवा शक्ति में अनुशासन, दृढ़ संकल्प और देश के प्रति भक्ति की भावना को मजबूत करने का बहुत सशक्त मंच है तथा ये भावनाएं देश के विकास के साथ जुड़ी हुई हैं। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय कैडेट कोर की रैली में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और एनसीसी के विभिन्न जत्थों एवं मित्र और पड़ोसी देशों के कैडेटों की परेड का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि आज विश्व में हमारे देश की पहचान युवा देश के रूपमें है, देश के 65 परसेंट से ज्यादा लोग 35 वर्ष से कम उम्र के हैं। उन्होंने कहा कि भारत युवा देश है, इसका हमें गर्व है और युवाओं की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करना एवं उन्हें अवसर और सही मार्गदर्शन देना भी हमारा दायित्व होना चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज युवा सोच, युवा मन के साथ देश आगे बढ़ रहा है, इसलिए वो सर्जिकल स्ट्राइक करता है, एयर स्ट्राइक करता है और आतंक के सरपरस्तों को उनके घर में जाकर सबक सिखाता है। सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ-साथ एनसीसी कैडेटों ने प्रधानमंत्री के समक्ष रोमांचकारी खेलों, संगीत और मंच कला जैसे क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रतिभाशाली एनसीसी कैडेटों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अतीत की चुनौतियों का सामना करते हुए और वर्तमान की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए हमें भविष्य की अपनी आकांक्षाओं के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत युवा उत्साह और मन के साथ आगे बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें सबको साथ लेकर आगे बढ़ना है और हम सबको साथ लेकर, सबके विकास के साथ और सबका भरोसा अर्जित करके देश को आगे ले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने बोडो समझौता किया है, जहां सभी हितधारकों के साथ परामर्श किया गया है और समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। पूर्वोत्तर में विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के साथ खुले दिमाग और खुले दिल से सभी हितधारकों के साथ बातचीत शुरू की गई है, बोडो समझौता उसी का नतीजा है। उन्होंने कहा कि हमारे युवा भारत की यही सोच है। इस अवसर पर एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]