स्वतंत्र आवाज़
word map

'नेपाल के समग्र विकास में भारत भरोसेमंद साथी'

प्रधानमंत्री मोदी एवं ओली ने किया एकीकृत चेकपोस्ट का उद्घाटन

जोगबनी-बिराटनगर दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 January 2020 03:37:20 PM

pm modi and k.p. sharma oli jointly inaugurate the integrated check post

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने आज संयुक्त रूपसे जोगबनी-बिराटनगर में एकीकृत चेकपोस्ट का उद्घाटन किया। जोगबनी-बिराटनगर दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र है और यह चेकपोस्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस है। गौरतलब है कि जोगबनी-बिराटनगर में दूसरा एकीकृत चेकपोस्ट भारत की सहायता से बनाया गया था, जिसके जरिए भारत-नेपाल सीमा पर लोगों के आवागमन और कारोबार को सुविधा मिलती है। दोनों प्रधानमंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इसमें शिरकत की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि नेपाल के समग्र विकास में भारत एक भरोसेमंद साथी के रूपमें अपनी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी प्रथम भारत सरकार की प्रमुख नीति है और सीमापार संपर्कता में सुधार करना उसका एक अहम पक्ष है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-नेपाल मद्देनज़र बेहतर संपर्कता का मुद्दा इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि हमारे आपसी संबंध सिर्फ पड़ोसियों के नहीं, बल्कि इतिहास और भूगोल ने हमें संस्कृति, प्रकृति, परिवार, भाषा, विकास और कई अन्य सूत्रों के जरिए एक-दूसरे से जोड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार सभी मित्र राष्ट्रों के साथ बेहतर यातायात सुविधाओं के विकास और व्यापार, संस्कृति, शिक्षा जैसे क्षेत्रों में संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भारत, नेपाल में सड़क, रेल और संचार जैसी सीमापार संपर्क परियोजनाओं के लिए काम कर रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने नेपाल में आए भूकम्प के बाद आवासीय पुनर्निर्माण परियोजनाओं की शानदार प्रगति का अवलोकन किया। इस परियोजना में भारत सहायता प्रदान कर रहा है। वर्ष 2015 में नेपाल में आए भूकम्प का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने राहत और बचाव अभियान में सबसे पहले मदद पहुंचाने वाले देश की भूमिका निभाई थी और भारत, नेपाल के पुनर्निर्माण में लगे अपने मित्रों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहा है। उल्लेखनीय है कि भारत ने गोरखा और नुवाकोट जिलों में 50,000 मकान बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी, जिनमें से 45,000 मकान पूरे किए जा चुके हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत के प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]