स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-फिनलैंड के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा

रक्षा संबंधी उपकरणों के विकास में सहयोग पर समझौता

भारत और फिनलैंड के रक्षा सचिवों ने किए हस्ताक्षर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 15 January 2020 05:32:18 PM

promoting defense cooperation between india and finland

नई दिल्ली। भारत सरकार में रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार और फिनलैंड के रक्षा मंत्रालय में स्थायी सचिव जुका जुस्ती ने भारत और फिनलैंड के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों देशों के मध्य रायसीना डायलॉग-2020 के दौरान उत्पादन, खरीद, अनुसंधान और रक्षा संबंधी उपकरणों के विकास में सहयोग तथा औद्योगिक सहयोग पर समझौता हुआ है, इसके अंतर्गत फिनलैंड की कम्पनियों और भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों के बीच सहयोग का पता लगाया जाएगा।
भारत और फिनलैंड के बीच रक्षा सहयोग के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन के एक मसौदे पर डिफेंएक्सपो-2018 से बातचीत चल रही थी और डिफेंएक्सपो-2020 से पहले इसे अंतिम रूप दे दिया गया है। डिफेंएक्सपो-2020 उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 से 9 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जाएगा। फिनलैंड के रक्षा मंत्रालय में स्थायी सचिव जुका जुस्ती ने वर्ष 2019 में बैंगलुरु में एयरो इंडिया में भाग लेने गए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था और मेक इन इंडिया की संकल्पना में भागीदार बनने में दिलचस्पी दिखाई थी, जिसके तहत इस समझौता ज्ञापन के जरिए दोनों देशों ने रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए एक व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया है।
ज्ञातव्य है कि फिनलैंड के प्रधानमंत्री जुहा सिपिला ने मेक इन इंडिया सप्ताह के उद्घाटन के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान 13 फरवरी 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विचार-विमर्श किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 17 अप्रैल 2018 को स्टॉकहोम स्वीडन में पहले भारत-नोर्डिक शिखर सम्मेलन के दौरान जुहा सिपिला के साथ बातचीत की थी। फिनलैंड के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी वहां की कम्पनियों के लिए व्यवसाय के नए अवसरों का पता लगाने के लिए 29 नवंबर से 2 दिसंबर 2018 के बीच भारत की यात्रा की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]