स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी प्रशिक्षण युवा आकांक्षा व समाज के अनुरूप

युवाओं को जिम्मेदार नागरिक बनाने हेतु एनसीसी प्रतिबद्ध-डीजी

एनसीसी की गणतंत्र दिवस शिविर के आयोजन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 7 January 2020 01:32:04 PM

lieutenant general rajiv chopra, director general of ncc

नई दिल्ली। राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने कहा है कि एनसीसी राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान देने वाले युवाओं को जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। एनसीसी के गणतंत्र दिवस शिविर के आयोजन के मौके पर वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए एनसीसी महानिदेशक ने राष्ट्र निर्माण में युवाओं को सशक्त बनाने, सामाजिक जागरुकता, सामुदायिक विकास, पर्यावरण संरक्षण, खेल और साहसिक कार्य में एनसीसी की प्रमुख भूमिका पर प्रकाश डाला।
एनसीसी के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल चोपड़ा ने कहा कि एनसीसी के प्रशिक्षण के तौरतरीके बदलते समय के साथ बदल रही युवाओं की आकांक्षाओं और समाज की उम्‍मीदों के अनुरूप हैं। उन्‍होंने कहाकि अब ज्‍यादा ध्‍यान युवाओं के व्‍यक्तित्‍व विकास, उनमें नेतृत्‍व क्षमता विकसित करने और कौशल विकास के जरिए उन्‍हें भविष्‍य के लिए तैयार करने पर दिया जा रहा है। एनसीसी महानिदेशक ने इस अवसर पर युवाओं के लिए दस देशों के साथ साझा आदान-प्रदान के लिए दस आम सहमतिपत्र पर हस्‍ताक्षर का जिक्र किया और उनकी विशेषताएं गिनाईं। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड के पूर्व एनसीसी शिविरों के आयोजन का मुख्‍य उद्देश्‍य गणतंत्र दिवस पर राजधानी में आयोजित विभिन्‍न सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के माध्‍यम से युवाओं को देश की समृद्ध परंपरा और इतिहास से अवगत कराना है।
लेफ्टिनेंट जनरल चोपड़ा ने कहा कि एक महीने तक होने वाले इन शिविरों में कुल 2155 एनसीसी कैडेट भाग ले रहे हैं, इनमें 710 लड़कियां भी हैं, ये सभी कैडेट 28 राज्‍यों और संघशासिल प्रदेशों के हैं, इनमें जम्‍मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्‍यों से आए कैडेट भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि लघु भारत की तस्‍वीर पेश करने वाले इन शिविरों का आनेवाले दिनों में रक्षामंत्री, रक्षा राज्‍यमंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ तथा थल, नौसेना और वायुसेना प्रमुख भी दौरा करेंगे। शिविर का समापन 28 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के साथ होगा। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान कई तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे और इन शिविरों में रहने वाले कैडेटों को 26 जनवरी को राजपथ में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में हिस्‍सा लेने का मौका मिलेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]