स्वतंत्र आवाज़
word map

राजभवन में रज़ा लाइब्रेरी बोर्ड की बैठक हुई

राज्यपाल ने पुरस्कारों व अनुरक्षण के लिए मंजूरियां दीं

रज़ा लाइब्रेरी बोर्ड में आगे से केंद्रीय प्रतिनिधि भी होगा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 21 December 2019 04:17:07 PM

raza library board met in raj bhavan

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में राजभवन में रज़ा लाइब्रेरी बोर्ड की 49वीं बैठक हुई, जिसमें 48वीं बैठक के कार्यवृत्त को मंजूरी दी गई। बैठक में वर्ष 2017-18 के लिए रज़ा लाइब्रेरी अवार्ड कमेटी ने संस्तुत नामों को भी मंजूरी प्रदान की। पुरस्कारों को रज़ा लाइब्रेरी रामपुर में दिए जाने संबंधी बोर्ड के सदस्यों के सुझाव पर सहमति प्रदान की गई है। राज्यपाल ने आगामी मार्च तक इन पुरस्कारों के लिए तिथि निर्धारित कर पुरस्कार दिए जाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य लाइब्रेरी भवन के गुम्बद के जीर्णोद्धार, बाउंड्री वाल के पुनर्निर्माण, महताबी पर आर्ट गैलरी की स्थापना, लाइब्रेरी में पुस्तकों की रक्षा के लिए दीमकरोधी ट्रीटमेंट की व्यवस्था, ई-पेमेंट गेटवे की सुविधा तथा लाइब्रेरी के लिए जनरेटर खरीदने, रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के विज्ञापित पदों हेतु चयन समिति के अध्यक्ष के लिए प्रोफेसर अब्दुल अली के नाम को मंजूरी प्रदान की गई।
इस्लामिक अध्ययन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए नवाब फैजुल्लाह खाँ अवार्ड से मौलाना आजाद राष्ट्रीय विश्वविद्यालय जोधपुर के कुलपति पद्मश्री प्रोफेसर अख्तर-उल-वासे को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया, जिसमें उन्हें 1 लाख 11 हजार रुपये की नगद धनराशि एवं प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार अरबी साहित्य में उल्लेखनीय योगदान के लिए नवाब रज़ा अली खाँ अवार्ड से कालीकट विश्वविद्यालय केरल के सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एहतेशाम नदवी को 1 लाख 11 हजार रुपये की नगद धनराशि एवं प्रशस्तिपत्र दिया जाएगा। उर्दू प्रकाशन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए मुंशी नवल किशोर अवार्ड अरबी प्रकाशन दिल्ली को दिया जाएगा, जिसमें 1 लाख 11 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।
रज़ा पुस्तकालय संग्रह के डिजिटाइज्ड डाटा को आईआईटी बाम्बे को सौंपने के लिए बैठक में सहमति दी गई, ताकि उसे नेशनल वर्चुअल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया के पोर्टल पर अपलोड किया जा सके, जिससे पाठक आनलाइन अध्ययन कर सकें। राज्यपाल ने रज़ा लाइब्रेरी की वित्तीय समिति में भारत सरकार के एक प्रतिनिधि को भी शामिल करने को कहा है ताकि केंद्र से धन संबंधी स्वीकृति प्राप्त करने में सुविधा हो। राज्यपाल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर रामपुर रज़ा लाइब्रेरी से प्रकाशित राजभाषा पत्रिका गांधी विशेषांक का विमोचन किया। बैठक में रज़ा लाइब्रेरी के निदेशक प्रोफेसर सय्यद हसन अब्बास के अलावा बोर्ड के सदस्य डॉ उषा मुजू मुंशी, पदेन सदस्य राजेश कुमार सिंह, डॉ रंजीत सिंह ठाकुर, प्रोफेसर मोहम्मद अख्तर सिद्दीकी, प्रोफेसर अली अहमद फातिमी, प्रोफेसर अब्दुल अली तथा नवाब मोहम्मद अली खाँ उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]