स्वतंत्र आवाज़
word map

स्‍वच्‍छ खेल सरकार का एजेंडा-किरेन रिजिजू

डोपिंग के बारे में जागरुकता अभियान का आह्वान किया

सुनील शेट्टी को एनएडीए का ब्रांड एम्‍बेसडर बनाया गया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 10 December 2019 05:49:39 PM

minister of state for youth affairs & sports kiren rijiju

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने डोपिंग के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए एक बड़े अभियान का आह्वान किया है। इस संदर्भ में बॉलीवुड फिल्‍म अभिनेता सुनील शेट्टी को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी एनएडीए का ब्रांड एम्‍बेसडर नियुक्‍त किया गया है। किरेन रिजिजू ने इस अवसर पर कहा कि खेलों की स्‍वच्‍छ भावना का खिलाड़ियों में शुरूआत से ही समावेश किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्‍वच्‍छ खेल सरकार का एजेंडा है और खिलाड़ियों को सफलता हासिल करने के लिए साफ-सुथरी प्रक्रियाएं अपनानी चाहिएं, खिलाड़ियों को डोपिंग जैसे घटिया साधनों का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि इनसे देश का नाम बदनाम होता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगस्‍त 2019 में शुरू किए गए फिट इंडिया अभियान का जिक्र करते हुए किरेन रिजिजू ने कहा कि यह अभियान खेल, योग और शारीरिक गतिविधियों के माध्‍यम से फिटनेस और इसके महत्‍व के बारे में नागरिकों में जागरुकता पैदा करने के लिए शुरू किया गया है। उन्‍होंने कहा कि खेल में जीत हासिल करने के लिए खिलाड़ियों का फिट रहना बहुत जरूरी है, उनको नियमित कसरत, योग और पोषक आहार के माध्‍यम से फिटनेस अर्जित करनी चाहिए। उन्होंने डोपिंग के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए नाडा की भूमिका की सराहना की। किरेन रिजिजू ने कहा कि अपने सीमित संसाधनों के साथ नाडा डोपिंग और इसके दुष्‍प्रभावों के बारे में खिलाड़ियों को जानकारी देने के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। उन्‍होंने नाडा का ब्रांड एम्‍बेसडर नियुक्‍त किए जाने पर सुनील शेट्टी को बधाई देते हुए कहा कि वे फिटनेस के प्रतीक हैं और इस उद्देश्‍य में उनकी सेवाएं हर व्‍यक्ति को स्‍वस्‍थ और फिट रहने तथा खेलों में उचित मानदंड अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी।
सुनील शेट्टी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि लोगों को स्‍वस्‍थ और दुरूस्‍त बनाने के लिए आयुर्वेद और योग में बहुत ताकत है, हमारा देश इतना समृद्ध है कि यहां हमें स्‍वस्‍थ्य जीवन के लिए हर चीज उपलब्‍ध है। उन्‍होंने कहा कि सफलता का कोई छोटा मार्ग नहीं है, हर व्‍यक्ति को ठीक और गलत का ज्ञान होना आवश्‍यक है। नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने कहा कि भारत तेजी से खेल राष्‍ट्र बन रहा है और खिलाड़ियों को कठिन परिश्रम से सफलता हासिल करनी चाहिए एवं डोपिंग जैसे घटिया साधनों का सहारा नहीं लेना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि नाडा डोपिंग की बुराई के बारे में खिलाड़ियों को जागरूक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, क्‍योंकि डोपिंग खिलाड़ियों के शानदार कैरियर को समाप्‍त कर देता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]