स्वतंत्र आवाज़
word map

एशियाई फिल्‍मों पर केंद्रित आईएफएफआई-2019

भारतीय पैनोरामा वर्ग में 76 देशों की सर्वश्रेष्‍ठ फिल्मों का प्रदर्शन

फिल्‍म निर्माण में एशियाई देशों के साहसिक प्रयासों की सराहना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 30 October 2019 05:19:49 PM

iffi-2019 logo

पणजी। वर्ष 2019 में हो रहा 50वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह यानी आईएफएफआई एशियाई महाद्वीप के समय पूर्व फिल्‍म समारोहों में से एक माना जा रहा है। इस भावना के साथ ही आईएफएफआई को एशिया की आत्‍मा नाम दिया गया है। इस विशेष अवसर पर आईएफएफआई विशेष रूपसे तैयार एक वर्ग प्रस्‍तुत कर रहा है, जिसमें कुछ नई और गतिशील फिल्‍में शामिल हैं, जो विभिन्‍न एशियाई देशों और फिल्‍म निर्माताओं के बीच यादगार फिल्‍में बन चुकी हैं। इस वर्ग में जो फिल्‍में दिखाई जाएंगी, उनमें-वेन ली की चीनी फिल्‍म फिलींग्‍स टू टेल, सन चाओ की समर इज द कोल्‍डेस्‍ट सीजन, चांग चोंग और बोचांग की सह-निर्देशित द फोर्थ वॉल, जापानी फिल्‍म टेन ईयर्स जापान, ताइवान की फिल्‍म टेन ईयर्स ताइवान, श्रीलंका के ललित रत्‍ननायके की निर्देशित अदर हाफ और सिंगापुर तथा ताइवन की सह-निर्मित एंथनी चेन की निर्देशित वेट सीजन भी शामिल है।
टेन ईयर्स जापान और टेन ईयर्स ताइवान बहु प्रयोजन फिल्‍म है, जो 2015 में 10 वर्ष की श्रृंखला के साथ शुरू होती है और जिसमें दिखाया गया है कि किस प्रकार संबद्ध देशों के युवा निर्देशकों ने दहशत के समय में अपने आस-पास के माहौल की कल्‍पना की है और आने वाले कठिन समय का अद्भुत चित्रण किया है। इस वर्ग के जरिए ये फिल्‍में विभिन्‍न एशियाई देशों के फिल्‍म निर्माण में गतिशील और साहसिक प्रयासों की सराहना करती हैं। आईएफएफआई के 50वें संस्करण पर इन फिल्‍म निर्माताओं को सम्‍मानित किया जाएगा, जो दुनियाभर की फिल्‍मों और दर्शकों के बीच सेतु का काम करते हैं और उत्‍साह के साथ फिल्‍मों में दिलचस्‍पी के मामले में नई संभावनाएं खोलते हैं।
भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह 2019 में भारतीय पैनोरामा सेक्‍शन में 76 देशों की 200 सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍में, 26 फीचर फिल्‍में और 15 गैर-‍फीचर फिल्‍में दिखाई जाएंगीं। आईएफएफआई के स्‍वर्ण जयंती संस्‍करण में 10,000 लोगों और फिल्‍म प्रेमियों के भाग लेने की उम्‍मीद है। आईएफएफआई के स्‍वर्ण जयंती संस्‍करण मनाने के साथ ही विभिन्‍न भाषाओं की 12 प्रमुख फिल्‍में, जिन्‍होंने 2019 में 50 वर्ष पूरे कर लिए हैं, उन्‍हें भी 20 से 28 नवम्‍बर तक प्रदर्शित किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]