स्वतंत्र आवाज़
word map

जेल वार्डर का कार्य बेहद चुनौतीपूर्ण-आईजी जेल

डॉ संपूर्णानंद कारागार प्रशिक्षण संस्‍थान में पासिंग आउट परेड

'वर्दीधारी विभाग के कार्मिकों को प्रशिक्षण की आवश्यकता'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 25 September 2019 03:58:30 PM

passing out parade at sampurnanand prison training institute lucknow

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक एवं महानिरीक्षक कारागार आनंद कुमार ने डॉ संपूर्णानंद कारागार प्रशिक्षण संस्‍थान लखनऊ में जेल वार्डर संवर्ग 178वें पंचमासीय आधारभूत प्रशिक्षण सत्र के समापन पर जेल वार्डरों को कारागार की सेवा में अपना सर्वोत्तम योगदान देने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा है कि कारागार की सेवा समाज के लिए घातक अत्यंत कुख्यात अपराधियों को नियंत्रित करने की दृष्टि से बेहद चुनौतीपूर्ण है, यह सेवा अज्ञानतावश अपराध करने के कारण कारागारों में निरुद्ध अनेक दीनहीन और निर्धन लोगों की सेवा करने का अवसर भी प्रदान करती है। आनंद कुमार पासिंग आउट परेड में मुख्य अतिथि के रूपमें प्रशिक्षु जेल वार्डरों को संबोधित कर रहे थे।
पुलिस महानिरीक्षक कारागार आनंद कुमार ने प्रशिक्षण सत्र में शानदार प्रदर्शन करने के लिए सभी प्रशिक्षणार्थियों और प्रशिक्षकों को बधाई देते हुए वर्दीधारी विभाग के कार्मिकों के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि उन्हें विश्वास है कि इस आधारभूत प्रशिक्षण से पासआउट होने के बाद सभी कार्मिक नवीन ऊर्जा और उत्साह के साथ कारागारों की सुरक्षा एवं अनुशासन व्यवस्‍था को सुदृढ़ करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। उन्होंने सभी उत्तीर्ण एवं पुरस्कृत प्रशिक्षणार्थियों को बधाई दी। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि जो प्रशिक्षणार्थी पुरस्कार प्राप्त नहीं कर सके हैं, उनके लिए भी मेरी शुभकामनाएं हैं कि वे अपने जीवन में अधिक सकारात्मक सोच और परिश्रम के साथ निरंतर आगे बढ़ें।
डॉ संपूर्णानंद कारागार प्रशिक्षण लखनऊ में सत्रांत समारोह की पासिंग आउट परेड में प्रशिक्षु जेल वार्डरों ने पूर्णगणवेश में उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक एवं महानिरीक्षक कारागार आनंद कुमार को सशस्‍त्र सलामी दी। उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न कारागारों के जेल वार्डरों ने यहां पांच माह की अवधि का प्रशिक्षण लिया है और प्रशिक्षण लेने के बाद उन्होंने उच्चकोटि का पेशेवर प्रदर्शन भी किया। सर्वोत्तम प्रशिक्षणार्थी का पुरस्‍कार केंद्रीय कारागार बरेली के जेल वार्डर आशीष सिंह को प्रदान किया गया। इस अवसर पर डॉ संपूर्णानंद कारागार प्रशिक्षण संस्‍थान लखनऊ के अपर महानिरीक्षक वीके जैन ने संस्‍थान के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डालते हुए संस्‍थान में संचालित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। सत्रांत समारोह में जेल मुख्यालय के पुलिस उपमहानिरीक्षक कारागार अयोध्या एवं गोरखपुर परिक्षेत्र श्रीपर्णा गांगुली, उपमहानिरीक्षक कारागार कानपुर ‌परिक्षेत्र वीपी त्रिपाठी, मुख्यालय के वरिष्ठ अधीक्षक वी‌के सिंह, आदर्श कारागार लखनऊ के अधीक्षक आरएन पांडेय और जेल विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]