स्वतंत्र आवाज़
word map

मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान का शिलान्यास

टाटा समूह करेगा संस्थान के कैंपस में 300 करोड़ रुपये का निवेश

सत्तर प्रतिशत छात्रों को कैंपस से नौकरी देने का लक्ष्य निर्धारित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 12 September 2019 02:46:56 PM

foundation stone of indian institute of skills in mumbai

मुंबई। भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने के क्रम में केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय ने मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान आईआईएस का शिलान्यास किया। महेंद्रनाथ पांडेय ने इस अवसर पर कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर यात्रा के दौरान वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग सेंटर देखा तो उन्होंने अपने देश में आधुनिक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की कल्पना की थी, जिसके तहत ही कौशल संस्थान को आईआईटी और आईआईएम के समान विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह संस्थान 10वीं और 12वीं पास छात्रों को अतिविशिष्ट क्षेत्रों के लिए तकनीकी शिक्षा प्रदान करेगा, विश्वस्तरीय यह कौशल प्रशिक्षण केंद्र भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भारतीय प्रबंधन संस्थान के समान होगा। महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि मेक इन इंडिया की तरह ही हमें स्किल्ड इन इंडिया के लिए जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में आज कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कार्यबल की आवश्यकता है, जो उद्योगों की ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकी मांग को पूरा करें।
महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि पूरी दुनिया में कौशल परिदृश्य बदल रहा है और ये संस्थान हमें प्रतिस्पर्धी बनाएंगे। उन्होंने कहा कि मुंबई का यह संस्थान महाराष्ट्र के युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करेगा, सरकार ने इस संस्थान के लिए निजी सहयोगी को 25 वर्ष के लिए भूखंड आवंटित किया है। टाटा संस के चेयरमैन नटराजन शेखर ने कहा कि टाटा इस परियोजना से जुड़कर गौरवांवित महसूस कर रहा है, इस परियोजना की परिकल्पना स्वयं प्रधानमंत्री ने की थी। उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास के लिए रोज़गार महत्वपूर्ण है और जनसांख्यिकीय लाभांश को देखते हुए कौशल विकास सबसे सटीक समाधान है। मुंबई के एनएसटीआई कैंपस में आईआईएस की स्थापना के लिए प्रतिस्पर्धी निविदा प्रक्रिया से टाटा एजुकेशन डेवलपमेंट ट्रस्ट का चयन किया गया है। टाटा समूह संस्थान के 4.5 एकड़ के कैंपस में 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, इससे छात्रों को आधुनिकतम सुविधाएं प्राप्त होंगी, प्रतिवर्ष 5 हजार छात्रों के नामांकन तथा 70 प्रतिशत छात्रों को कैंपस से नौकरी देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
गौरतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट आईआईएस देश के तीन स्थान मुंबई, अहमदाबाद और कानपुर में स्थापित करने की मंजूरी दी है। ये संस्थान पीपीपी यानी सार्वजनिक निजी सहयोग मॉडल के आधार पर बनाए जाएंगे। इस अवसर पर महाराष्ट्र फिल्म, मंच एवं सांस्कृतिक विकास निगम लिमिटेड के वाइस चेयरमैन अमरजीत मिश्रा, कुर्ला क्षेत्र के विधायक मंगेश एम कुडालकर, पार्षद मलिक अब्दुल राशिद, टाटा संस के नटराजन चंद्र शेखरन, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के चेयरमैन तथा लार्सन एंड टुब्रो के ग्रुप चेयरमैन एएम नाइक, एमएसडीई के सचिव केपी कृष्णन और एमएसडीई के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]