स्वतंत्र आवाज़
word map

मोदी ने लिए जनता की बेहतरी के फैसले-गृहमंत्री

पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

'छात्र पंडित दीनदयाल व गांधीजी को पढ़ें और भारत को जानें'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 30 August 2019 03:23:56 PM

convocation of pandit deendayal petroleum university

गांधीनगर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। गृहमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने एक नया विचार, एक नया दर्शन देकर देश को आगे बढ़ाने का काम किया। उन्होंने कहा कि गांधीजी का दर्शन शाश्वत है और उनके 150वें जन्मवर्ष पर प्रत्येक देशवासी को एक संकल्प लेना चाहिए, जो मजबूती के साथ नए भारत का निर्माण करने में सहायता करेगा। अमित शाह ने कहा कि डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र एक नई शुरुआत करेंगे और उन्हें देश के विकास में योगदान सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनका भविष्य अपार संभावनाओं से भरा है और संभावनाओं का दोहन वही कर सकता है, जिनमें हौसला होता है।
गृहमंत्री अमित शाह ने छात्रों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भी शुभकामनाएं दीं और कहा कि हमें ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज के उचित उपाय करने होंगे। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक तथा ईको फ्रेंडली से संबंधित कोर्स शुरु करने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात को भारत की पेट्रोल राजधानी बनाने का सपना पूरा होगा। अमित शाह ने कहा कि आजादी के 73 साल हो चुके हैं और 2014 तक देश की सरकारों ने बहुत तरह के कार्य किए, किंतु देश में सुधार कार्यों में पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद 2014 तक जहां देश में 3000 से कम स्टार्टअप थे, लेकिन 2019 में इनकी संख्या 20000 से ज्यादा है। गृहमंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी देशहित में कठिन से कठिन फैसले लेने में पीछे नहीं हटते, धारा 370 एवं 35ए हटाने का फैसला करके उन्होंने कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाया, जिससे वहां विकास के कार्य सुनिश्चित होंगे और पहले से अच्छी स्वास्थ्य, शिक्षा और रोज़गार व्यवस्थाओं का विस्तार हो सकेगा।
अमित शाह ने कहा कि भारत की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा कर उनकी दोबारा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई, जिसका परिणाम है कि भारत दुनिया में आज सबसे तेज़गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी वैश्विक स्तरपर सबसे लोकप्रिय नेता के रूपमें भारत की नई छवि का निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने भारत को 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के संदर्भ में कहा कि इसमें ऊर्जा और पेट्रोलियम की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। अमित शाह ने कहा कि बढ़ते शहरीकरण के साथ हम ऊर्जा के मामलों में बहुत आगे निकल रहे हैं, किंतु भारत की प्रति व्यक्ति ऊर्जा की खपत काफी कम है, जिसे ध्यान में रखकर भविष्य की रूपरेखा तैयार करनी होगी। कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के चेयरमैन मुकेश अंबानी, गुजरात सरकार के मंत्री भूपेंद्र सिंह, सौरभ पटेल और गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]