स्वतंत्र आवाज़
word map

रूस में विश्व की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता

कौशल व उद्यमिता मंत्री ने भारतीय दल को दी भव्य विदाई

प्रतियोगिता में भाग लेने वाला भारत छठा सबसे बड़ा दल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 19 August 2019 03:36:22 PM

mahendra nath pandey at the sending off ceremony of team india

नई दिल्ली। विश्व कौशल प्रतियोगिता-2019 में शामिल होने भारत की ओर से जा रहे 48 सदस्यीय दल को राजधानी दिल्ली में एक समारोह में भव्य विदाई दी गई। दुनियाभर में अपने कौशल का डंका बजाने के लिए भागीदारों को प्रेरित करने के उद्देश्य से समारोह का आयोजन कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने किया था। प्रतियोगिता में भाग लेने वाला भारत छठा सबसे बड़ा दल है। रूस के कजन में 22 अगस्त से 27 अगस्त तक चलने वाले इस बड़े कार्यक्रम में 56 कौशल प्रतियोगिताएं होंगी, जिसमें 60 देशों के लगभग 1500 प्रतियोगी हिस्सा लेंगे।
रूस में भारत का 48 सदस्य दल 44 कौशल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेगा, जिनमें मोबाइल रोबोटिक्स, प्रोटोटाइप मॉडलिंग, हैयरड्रेसिंग, बेकिंग, कन्फ्रेक्शनरी एवं पैटिस, ईंट बनाना, कार पेंटिंग इत्यादि शामिल हैं। इस दल के साथ 44 विशेषज्ञ और 14 व्याख्याकार कजन गए हैं। वर्ष 2017 में आबूधाबी में विश्व कौशल अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत के 28 सदस्य दल ने हिस्सा लिया था, जिसमें दल ने एक रजत, एक कांस्य और 9 उत्कृष्टता मेडल जीते थे। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्रनाथ पांडेय ने इस अवसर पर राष्ट्रीय स्तरपर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके सभी 48 प्रतियोगियों को हार्दिक बधाई दी और कहा कि वे देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं, प्रतियोगिताओं में सच्ची भावना से हिस्सा लें और वैश्विक मंच पर भारत का मान बढ़ाएं।
डॉ महेंद्रनाथ पांडेय ने प्रतियोगियों को भारत का ब्रांड राजदूत बताते हुए कहा कि उनकी सफलता से हर उस भारतीय युवा को प्रेरणा मिलेगी, जो जीवन में कुछ बेहतर करना चाहते हैं। उन्होंने इस दल में छह लड़कियों के शामिल होने पर खुशी जाहिर की और कहा कि आनेवाले वर्ष में इस प्रतियोगिता में लड़कियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि विश्व कौशल प्रतियोगिता में शामिल होने जा रहे भारतीय दल को वैसी ही लोकप्रियता मिलेगी जैसी ओलंपिक और एशियाई खेलों में मिलती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]