स्वतंत्र आवाज़
word map

विभिन्न क्षेत्रों में सभी के लिए रोज़गार के अवसर

सूचना प्रसारण मंत्रालय का फ्लैगशिप साप्ताहिक रोज़गार जर्नल

युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में करियर अवसरों का मार्गदर्शक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 8 August 2019 02:15:36 PM

opportunity to all logo

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में रोज़गार समाचार के ई-संस्करण को लांच किया था, जिसे उम्मीदवारों को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों समेत सरकारी नौकरियों के अवसरों की जानकारी देने का बेहतर माध्यम माना जा रहा है। यह विशेषज्ञों के करियर संबंधी लेखों के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में करियर के अवसरों और दाखिलों को लेकर भी जानकारी एवं मार्गदर्शन उपलब्ध कराएगा। उम्मीद है कि इससे संचार के इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों की ओर जा चुके युवा पाठकों की उभरती चुनौतियों को पूरा किया जा सकेगा। इस जर्नल का मूल्य प्रिंट संस्करण की कीमत का 75 प्रतिशत रखा गया है। यह 400 रुपये के वार्षिक शुल्क पर उपलब्ध है।
रोज़गार जर्नल को www.employmentnews.gov.in वेबसाइट पर जाकर और ई-वर्जन टैब पर क्लिक कर देखा जा सकता है। रोज़गार समाचार इंप्लायमेंट न्यूज़ अंग्रेजी का हिंदी संस्करण है। इंप्लायमेंट न्यूज़ भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का फ्लैगशिप साप्ताहिक रोज़गार जर्नल है। इसे वर्ष 1976 में देश के बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार अवसरों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए शुरु किया गया था। यह जर्नल अंग्रेजी (इंप्लायमेंट न्यूज़), हिंदी (रोज़गार समाचार) और उर्दू (रोज़गार समाचार) में प्रकाशित होता है। इसकी प्रसार संख्या एक लाख कॉपियां प्रति सप्ताह है। यह जर्नल रिक्त नौकरियों से संबंधित जानकारी, रोज़गारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रमों, रोज़गार संबंधी परीक्षाओं से जुड़े प्रवेश संबंधी नोटिस और भर्ती परीक्षाओं के परिणाम प्रकाशित करता है, इनमें मंत्रालयों, विभागों, कार्यालयों, संगठनों, स्वायत्त इकाइयों, सोसायटियों, केंद्रीय, राजकीय एवं संघशासित प्रदेशों के तहत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, राष्ट्रीय बैंकों, आरआरबी, यूपीएससी, एसएससी, संवैधानिक एवं वैधानिक निकाय और केंद्र व राज्य सरकारों के विश्वविद्यालय/ कॉलेज अथवा यूजीसी/ एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान शामिल हैं।
इन सबके अतिरिक्त इंप्लायमेंट न्यूज़ सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर संपादकीय सामग्री और करियर संबंधी सलाह देता है, जो युवाओं को उनके ज्ञान को बढ़ाने में मददगार होती है। यह रोज़गार जर्नल खासकर ग्रामीण इलाकों के युवाओं की एक मार्गदर्शक की तरह मदद करता है। उनमें बाज़ार में रोज़गार को लेकर समझ विकसित करता है और रोज़गार के उपलब्ध ऐसे अवसरों की तरफ ध्यान दिलाता है, जिनपर किसी की नज़र नहीं जाती। यह युवाओं को उनके करियर को लेकर सही निर्णय लेने के लिए शिक्षित करता है। इस जर्नल को सामाजिक दायित्वों को पूरा करने के लिए शुरु किया गया था, लेकिन इंप्लायमेंट न्यूज़ नियमित रूपसे पर्याप्त लाभ भी कमा रहा है। यह जर्नल प्रत्येक शनिवार को देश के हर हिस्से में उपलब्ध होता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]