स्वतंत्र आवाज़
word map

बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में विक्षोभ

पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने उपग्रह से प्राप्‍त चित्र साझा किए

खाड़ी के उत्तर-मध्‍य में समुद्र में ऊंची लहरें व तेज बारिश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 6 August 2019 04:27:58 PM

hurricane in north-west of bay of bengal

नई दिल्ली। भारत सरकार के पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने जानकारी दी है कि नवीनतम अ‍वलोकनों के साथ-साथ उपग्रह से प्राप्‍त चित्रों से यह पता चला है कि उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक विक्षोभ बन गया है। यह आज यानी 6 अगस्‍त 2019 को प्रात: साढ़े आठ बजे बालासोर ओडिशा के लगभग 160 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और दीघा पश्चिम बंगाल के तकरीबन 130 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में अक्षांश 20.50उत्तर और देशांतर 88.00पूर्व के निकट केंद्रित हो गया। अगले 24 घंटे के दौरान इसके एक तीव्र विक्षोभ का रूप लेने की संभावना जताई गई है और अगले 48 घंटे में इसके ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की प्रबल संभावना है।
पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने जानकारी दी है कि ओडिशा में 6 और 7 अगस्‍त को ज्‍यादातर स्‍थानों पर हल्‍की से लेकर सामान्‍य वर्षा होगी, जबकि कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी। कुछ स्‍थानों पर तेज वर्षा (>=20 सेंटीमीटर) होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान छत्तीसगढ़ के दक्षिण में ज्‍यादातर स्‍थानों पर हल्‍की से सामान्‍य वर्षा और कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। आज और 7 अगस्‍त को पश्चिम बंगाल और झारखंड में अधिकतर स्‍थानों पर हल्‍की से सामान्‍य वर्षा और गांगेय क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आज मध्‍य प्रदेश में ज्‍यादातर स्‍थानों पर हल्‍की से सामान्‍य वर्षा और कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, कल और 8 अगस्‍त को मध्‍य प्रदेश में अधिकतर स्‍थानों पर हल्‍की से सामान्‍य वर्षा और कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसी तरह कुछ स्‍थानों पर मूसलाधार वर्षा (>=20 सेंटीमीटर) होने की प्रबल संभावना है।
अगले 48 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा के तटों के साथ-साथ इससे दूर तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिसकी गति बढ़कर पहले 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे और फिर बाद में 65 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। ओडिशा के अंदरूनी क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों और झारखंड में 7 अगस्‍त को तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिसकी गति बढ़कर पहले 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे और फिर बाद में 50 किलोमीटर प्रति घंटे होने की संभावना है। आज और कल ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों पर एवं उससे दूर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-मध्‍य क्षेत्र में समुद्र की ऊंची-ऊंची लहरें उठने की संभावना है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगले 48 घंटे के दौरान ओडिशा एवं पश्चिम बंगाल के तटों के साथ-साथ उनसे दूर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में न जाएं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]