स्वतंत्र आवाज़
word map

केबीआईएल करेगी देश में खनिज सुरक्षा

नालको एचसीएल व एमईसीएल में इक्विटी भागीदारी

केंद्रीय मंत्री की उपस्थिति में संयुक्‍त उद्यम समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 August 2019 01:51:02 PM

joint venture agreement in the presence of union minister

नई दिल्ली। केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि भारत के घरेलू बाज़ार को महत्‍वपूर्ण खनिजों की सप्‍लाई सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के तीन केंद्रीय प्रतिष्‍ठान राष्‍ट्रीय एल्‍यूमि‍नियम कम्‍पनी लिमिटेड (नालको), हिंदुस्‍तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) और मिनरल एक्‍सप्लोरेशन कम्‍पनी लिमिटेड (एमईसीएल) की भागीदारी से खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड (केएबीआईएल) की स्‍थापना की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि केबीआईएल देश की खनिज सुरक्षा सुनिश्चित करेगी और आयात विकल्‍प के समग्र उद्देश्‍य को पूरा करने में सहायक होगी।
कोयला और खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि परिवहन और मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए खनिज और धातु सामग्रियों का निरंतर स्रोत जरूरी है। संयुक्तराष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन पेरिस-2015 में ग्रीन हाउस गैस उत्‍सर्जन कम करने और परिवहन के हरित उपाय अपनाने के बारे में भारत की वचनबद्धता की याद दिलाते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्‍ट्रिक वाहन मोबिलिटी पर बल दे रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि बैटरी के माध्‍यम से ऊर्जा भंडारण सुनिश्चित करना महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि विमानन, रक्षा तथा अंतरिक्ष अनुसंधान में भी कम भार की और उच्‍च मैकेनिकल शक्ति के खनिजों की आवश्‍यकता होती है और महत्‍वपूर्ण खनिजों के रूपमें चिन्‍हित कम संसाधन आधार वाले ऐसे 12 खनिजों में लिथियम, कोबाल्‍ट महत्‍वपूर्ण हैं।
केबीआईएल वाणिज्यिक उपयोग और घरेलू आवश्‍यकताओं के लिए विदेशों में महत्‍वपूर्ण खनिजों की पहचान, अधिग्रहण, खोज, विकास, खनन और प्रोसेसिंग का कार्य करेगी। इन खनिजों और धातुओं की सोर्सिंग का काम व्‍यापार अवसर बनाकर उत्‍पादक देशों के साथ सरकार से सरकार स्‍तर पर सहयोग करके या स्रोत देशों में इन खनिजों की खोज और खनन से की जाएगी। नई कम्‍पनी ऑस्‍ट्रेलिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका जैसे खनिज सम्‍पन्‍न देशों के साथ साझेदारी बनाने में मदद करेगी, जिसमें खोज तथा प्रोसेसिंग में भारतीय विशेषज्ञता पारस्‍परिक रूपसे लाभकारी होगी और नए आर्थिक अवसर भी पैदा करेगी। नालको, एचसीएल तथा एमईसीएल के बीच इक्विटी भागीदारी 40:30:30 अनुपात में होगी। प्रह्लाद जोशी की उपस्थिति में संयुक्‍त उद्यम समझौता पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस अवसर पर खान सचिव अनिल मुकिम और वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]