स्वतंत्र आवाज़
word map

आईएफएफआई भारत का गौरव-जावड़ेकर

आईएफएफआई की पहली संचालन समिति की बैठक

विशेष आईएफएफआई स्वर्ण जयंती का पोस्टर जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 15 July 2019 12:41:55 PM

poster of special iffi golden jubilee

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि आईएफएफआई भारत का गौरव है और इस वर्ष का आईएफएफआई विशेष रूपसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह स्वर्ण जयंती संस्करण है। प्रकाश जावड़ेकर ने गोवा में 20 से 28 नवंबर तक होने वाले आईएफएफआई-2019 आयोजन के लिए पहली संचालन समिति की बैठक में फिल्म महोत्सव के आयोजन की प्रक्रिया में शामिल प्रमुख हितधारकों के बीच आवश्यक समन्वय सुनिश्चित करने को कहा। प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी कि एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज के अध्यक्ष जॉन बेली ने इस वर्ष आईएफएफआई के लिए अपनी सहभागिता की पुष्टि कर दी है और समारोह के लिए रोमांच और उत्सुकता पैदा करने के लिए फिल्म बिरादरी तक पहुंचने हेतु भारत के सात शहरों में रोड शो किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिल्मों के लिए सुसंगत प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने के लिए व्यावसायिक प्रदर्शनी और महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी भी समारोह में खास आकर्षण होगी।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि फिल्म समारोह के दौरान फिल्मों को दिखाने के लिए शामिल किए जाने वाले निजी थिएटरों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी, जिससे लोकप्रिय फिल्मों की अतिरिक्त स्क्रीनिंग की भारी मांग पूरी की जा सके। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि रूस इस साल फोकस देश के रूपमें भाग ले सकता है। उन्होंने कहा कि एफटीआईआई और एसआरएफटीआई सहित प्रमुख फिल्म संस्थानों के छात्र इस साल के महोत्सव के प्रबंधन में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इस साल दिखाई जाने वाली फिल्मों की सूची को सितंबर तक अंतिम रूप दे दिया जाना है, ताकि सिनेप्रेमियों को महोत्सव में भाग लेने के लिए योजना बनाने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। उन्होंने कहा कि समारोह में गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि दी जाएगी, जिन्होंने गोवा को आईएफएफआई के लिए स्थायी स्थान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत भी बैठक में उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि 50वें आईएफएफआई का आयोजन राज्य के लिए गर्व का क्षण है और उनकी सरकार महोत्सव के इस संस्करण को यादगार बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने और आतिथ्य व्यवस्था सुनिश्चित करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। प्रकाश जावड़ेकर और मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत ने एक विशेष आईएफएफआई स्वर्ण जयंती संस्करण पोस्टर भी जारी किया।
संचालन समिति की बैठक में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे, गोवा के मुख्य सचिवपरिमल राय, एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा के उपाध्यक्ष सुभाष फाल देसाई, शाजी एन करुण, एके बीर, राहुल रवैल, मंजू बोरा, रवि कोटरकारा और मधुर भंडारकर सहित फिल्म समुदाय के प्रतिनिधियों, फिल्म समारोह निदेशालय, एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ़ गोवा, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और गोवा सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। करण जौहर, सिद्धार्थ रॉय कपूर, फिरोज अब्बास खान और सुभाष घई जैसी प्रख्यात फिल्मी हस्तियां भी संचालन समिति का हिस्सा होंगी। गौरतलब है कि भारत सरकार आईएफएफआई का आयोजन प्रत्येक वर्ष गोवा में 20 से 28 नवंबर तक करती है, जिसका उद्देश्य फिल्म निर्माण की कला की उत्कृष्टता को प्रस्तुत करने के लिए सिनेमा की दुनिया को एक समान मंच प्रदान करना है। यह भारत का सबसे प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव है और एशिया में कहीं भी आयोजित होने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है। आईएफएफआई के प्रमुख वर्गों में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता, फेस्टिवल कैलिडोस्कोप, वर्ल्ड पैनोरमा, इंडियन पैनोरमा, मास्टरक्लासेज, इन-कंवरसेशन, स्पेशल रेट्रोस्पेक्टिव, होमेज, ओपन एयर स्क्रीनिंग, एनएफडीसी द्वारा आयोजित फिल्म बाजार आदि शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]