स्वतंत्र आवाज़
word map

पूर्वोत्तर राज्‍यमंत्री से मिले सिक्किम स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

सिक्किम में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी आवश्‍यकताओं में सहयोग की मांग

सिक्किम में जल्द ही 300 बिस्‍तरों वाले अस्‍पताल का निर्माण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 10 July 2019 01:31:56 PM

minister of the north east and minister of health of sikkim

नई दिल्ली। सिक्किम के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ मणि कुमार शर्मा की अगुवाई में राज्‍य सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के साथ बैठक की, जिसमें राज्यमंत्री ने उन्हें यह जानकारी दी कि केंद्र सरकार 358.29 करोड़ रुपये की लागत से सिक्किम में 300 बिस्‍तरों वाले अस्‍पताल के निर्माण में आवश्‍यक सहयोग देगी। उन्‍होंने बताया कि नीति आयोग एवं केंद्र स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस बारे में पहले ही मंजूरी दे दी है और बहुत जल्‍द पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय भी मंजूरी दे देगा। इस अस्‍पताल का निर्माण दक्षिण सिक्किम जिले के मुख्‍यालय नामची में किए जाने का प्रस्‍ताव है।
पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास
राज्‍यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को स्‍मरण कराया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले पांच वर्ष के दौरान ऐसी अनेक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई और उनका कार्यांवयन किया गया, जो लंबे समय से अटकी पड़ी थीं। उन्‍होंने सिक्किम के प्रथम हवाईअड्डे का उल्‍लेख किया, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैक्‍यांग में किया था। उन्‍होंने वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान सिक्किम को भारत का प्रथम जैविक राज्‍य घोषित किए जाने का भी उल्‍लेख किया। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि सिक्किम एक ऐसा राज्‍य है, जो प्राकृतिक संसाधनों के मामले में काफी समृद्ध है और हाल के वर्ष में सिक्किम जाने वाले पर्यटकों की संख्‍या में कई गुना वृद्धि हुई है। उन्‍होंने कहा कि इसे ध्‍यान में रखते हुए सिक्किम की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी आवश्‍यकताओं को काफी हद तक पूरा करना आवश्‍यक है।
सिक्किम के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री
ने बैठक के दौरान उत्तरी सिक्किम के मांगन में 100 बेड वाले अस्‍पताल के निर्माण के साथ-साथ पूर्वी सिक्किम के सिम्‍गटेम में भी 100 बेड वाले बिस्‍तरों का निर्माण करने और पैक्‍यांग में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र का उन्‍नयन करने की मांग पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के समक्ष उठाई। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्यमंत्री ने सिक्किम के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री को पहले राज्‍य सरकार के स्‍तरपर इन तीनों प्रस्‍तावों पर विचार करने और फिर इसके बाद समु‍चि‍त प्रक्रिया अपनाते हुए इन प्रस्‍तावों को आगे बढ़ाने का सुझाव दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]