स्वतंत्र आवाज़
word map

हवाईअड्डों पर नियंत्रित यातायात सुनिश्चित

विमानन राज्‍यमंत्री ने किया केंद्रीय कमान केंद्र का उद्घाटन

'भारत में भी सर्वश्रेष्‍ठ यातायात सुविधाओं का तेज़ विकास'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 24 June 2019 01:21:37 PM

new atc tower at igi airport

नई दिल्‍ली। केंद्रीय नागर विमानन स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्‍ली के वसंत कुंज में हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन केंद्रीय कमान केंद्र का उद्घाटन किया। हरदीप सिंह पुरी ने इस मौके पर मीडिया में कहा कि भारत में भी सर्वश्रेष्‍ठ यातायात सुविधाओं का तेजी से विकास हो रहा है। गौरतलब है कि सी-एटीएफएम प्रणाली प्राथमिक रूपसे क्षमता की कमी वाले प्रत्‍येक भारतीय हवाईअड्डे पर मांग के मुताबिक हवाईअड्डे, एयरस्‍पेस और विमान जैसे प्रमुख संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग के लिए क्षमता में संतुलन स्‍थापित करने के लिए बनाई गई थी। सी-एटीएफएम प्रणाली एटीसी ऑटोमेशन सिस्‍टम, फ्लाइट अपडेट्स और फ्लाइट अपडेट संदेश जैसी विभिन्‍न उप प्रणालियों, उड़ान संबंधी आंकड़ों को एकीकृत करती है।
सी-एटीएफएम प्रणाली हवाईअड्डे, एयरस्‍पेस और हवाई मार्गों की स्थिर जानकारी के साथ मौसम की सूचना भी उपलब्‍ध कराती है। यह प्रणाली मांग और क्षमता संबंधी सूचना को संसाधित करती है और सहयोगपूर्ण निर्णय लेने तथा भारत के प्रत्‍येक हवाईअड्डे पर यातायात की नियंत्रित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए एटीएफएम आवाजाही प्रबंधक को निर्णय लेने संबंधी साधन उपलब्‍ध कराती है। सी-एटीएफएम प्रणाली दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद सहित विभिन्न हवाईअड्डों पर 36 आवाजाही प्रबंधन पदों द्वारा समर्थित है। आठ रक्षा हवाईअड्डे भी एटीएफएम नेटवर्क का हिस्सा हैं, जिन्‍हें एफएमपी उपलब्‍ध हैं। हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन प्रणाली के सफल कार्यांवयन के बाद भारत अब अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जापान, ब्राजील के बाद ऐसा करने वाला सातवां देश बन गया है।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ गुरुप्रसाद महापात्रा ने कहा कि केंद्रीय हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन परिसर के केंद्रीय कमान केंद्र का चालू होना एक अच्‍छी शुरुआत है। उन्होंने कहा कि इस सुविधा के साथ अगले पांच वर्ष में भारत दुनिया के देशों में प्रस्‍तुत सर्वश्रेष्‍ठ यातायात सुविधाओं से अपनी तुलना कर सकेगा। इस अवसर पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सदस्‍य और एएआई के वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]