स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक विभाग जनसामान्य में लोकप्रिय-केके यादव

लखनऊ मंडल के उत्कृष्ट डाक कार्मिक सम्मानित किए गए

'डाक सेवाओं की गुणवत्ता के बारे में जागरुकता जरूरी'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 19 May 2019 01:03:30 PM

post office ready to play new role-kk yadav

लखनऊ। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा है कि देश के बदलते हुए परिवेश में डाक विभाग भी अपनी उत्कृष्ट योजनाओं को लागू करके देशवासियों के प्रति जिम्मेदारी को निभा रहा है। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि संचार के बदलते स्वरूप के साथ नवीन टेक्नोलॉजी के साथ भारतीय डाकघरों ने जनोपयोगी सेवाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण और अनुकरणीय भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि केंद्र सरकार की तमाम अग्रणी योजनाओं को लागू कराने में डाक विभाग भी भारत सरकार की प्रमुख पसंद बनकर उभरा है। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि बचत, बैंकिंग, बीमा, ई-कॉमर्स, आधार, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक जैसे क्षेत्रों में डाकघर को नवीन टेक्नालॉजी से समृद्ध करने और उसके फलस्वरूप लोगों की जरूरतें पूरी करने का अवसर मिला है।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि फील्ड में डाक विभाग के कार्मिकों की कुशल कार्य संस्कृति ही डाक विभाग के प्रति लोगों को आकर्षित करती है और डाक विभाग के प्रति एक विश्‍वसनीय अवधारणा स्‍थापित करती है, जनसामान्य की डाक विभाग से अपेक्षाएं बढ़ रही हैं, जिससे हमें ग्राहकों के प्रति और भी ज्यादा संवेदनशील और सक्रिय रहने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी दौर में यह सोचना कि मात्र काउंटर पर सेवाएं देकर जनता को आकर्षित किया जा सकता है, अब यह संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि ज्यादा राजस्व प्राप्त करने के लिए हमें खुद लोगों के पास जाना होगा, नियमित संवाद स्थापित करते हुए उन्हें डाक सेवाओं और उनकी गुणवत्ता के बारे में जागरुक करना होगा।
कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर लखनऊ डाक मंडल में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पोस्टमास्टरों, डाक सहायकों, डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों को सम्मानित किया। सम्मान प्राप्तकर्ताओं में सर्वाधिक डाक जीवन बीमा के लिए राम मिलन, सर्वाधिक बचत बैंक खाते खोलने के लिए आरए कनौजिया उपडाकपाल विक्टोरियागंज, अमित कुमार उपडाकपाल आवास विकास कॉलोनी उपडाकघर, प्रदीप कुमार वर्मा शाखा डाकपाल मीरकनगर शाखा, शशिकला मिश्रा शाखा डाकपाल बसहा शाखा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा व्यवसाय हेतु राम दुलारी शाखा डाकपाल जबरौली एवं उमा वर्मा शाखा डाकपाल पिपरसंड, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में सर्वाधिक खाते खोलने पर सियाराम गुप्ता सीनियर पोस्टमास्टर चौक प्रधान डाकघर लखनऊ एवं आरपी मिश्र उपडाकपाल अलीगंज उपडाकघर प्रमुख हैं।
सम्मान कार्यक्रम के प्रथम सत्र में डाक विभाग लखनऊ मंडल की वित्तीय वर्ष 2018-19 की व्यावसायिक समीक्षा बैठक प्रवर अधीक्षक डाकघर लखनऊ मंडल की अध्यक्षता में न्यू हैदराबाद उपडाकघर परिसर में हुई। बैठक का उद्घाटन विशिष्ट अतिथि राजीव उमराव निदेशक डाक सेवाएं (मुख्यालय) ने दीप प्रज्वल्लित करके किया। समीक्षा बैठक में वित्तीय वर्ष 2018-19 में खोले गए नए खाते, पीएलआई, आरपीएलआई, आईपीबीबी, आधार सेवाओं, डाक वितरण आदि पर महत्वपूर्ण चर्चा की गई। प्रवर अधीक्षक डाकघर लखनऊ मंडल ने सामान्य जनमानस तथा व्यावसायिक ग्राहकों को उनके घरतक डाक सेवाएं प्रदान करने के लिए स्टाफ को प्रेरित किया। कार्यक्रम में एबी सिंह उपाधीक्षक डाकघर लखनऊ मंडल, सुनील कुमार गुप्ता सहायक अधीक्षक डाकघर मुख्यालय, अनूप अग्रवाल सहायक अधीक्षक डाकघर पूर्वी उपमंडल लखनऊ, देवदत्त पांडेय सहायक अधीक्षक डाकघर उत्तरी उपमंडल लखनऊ, दीपक मौर्य परिवाद निरीक्षक लखनऊ मंडल लखनऊ, स्मृति श्रीवास्तव आईपीपीबी ब्रांच मैनेजर लखनऊ और डाक विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रमकी अध्यक्षता लखनऊ मंडल के प्रवर डाकघर अधीक्षक शशि कुमार उत्तम ने की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]