स्वतंत्र आवाज़
word map

रोज़गार मेले अब हमारी सरकार की पहचान-मोदी

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 71000 रोज़गार नियुक्तिपत्र वितरित किए

'सरकार के हर काम में पारदर्शिता और रफ्तार से युवाओं में विश्वास'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 January 2023 04:45:03 PM

employment fairs are now the identity of our government-modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रोज़गार मेले केतहत सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती किएगए लगभग 71000 लोगों को नियुक्तिपत्र वितरित किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि निरंतर हो रहे ये रोज़गार मेले अब हमारी सरकार की पहचान बन गए हैं। उन्होंने कहाकि ये साल 2023 का पहला रोज़गार मेला है और यह उन 71 हजार परिवारों केलिए खुशियों की नई सौगात लेकर आया है, जिनके सदस्य को सरकारी सेवा करने का अवसर मिला है, मैं उन सभीको बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने कहाकि आज का ये आयोजन सिर्फ सफल उम्मीदवारों में ही नहीं, बल्कि करोड़ों परिवारों में आशा की नई किरण का संचार करेगा और आनेवाले दिनों में लाखों और परिवारों को सरकारी नौकरी में नियुक्ति मिलने वाली है। प्रधानमंत्री ने कहाकि सरकार के हर काम में पारदर्शिता और रफ्तार से युवाओं में जोश और विश्वास है। उन्होंने कहाकि केंद्र सरकार केसाथ ही एनडीए और भाजपाशासित राज्यों मेभी लगातार रोज़गार मेले आयोजित किए जारहे हैं, कलही असम सरकार ने रोज़गार मेले का आयोजन किया था और जल्दही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड जैसे दूसरे राज्‍यों में रोज़गार मेले होनेवाले हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि यह दिखाता हैकि किस तरह हमारी सरकार जो संकल्प लेती है, उसे सिद्ध करके दिखाती है। उन्होंने कहाकि पिछले साल धनतेरस पर पहले रोज़गार मेले का आयोजन हुआ था। उन्होंने आज रोज़गार मेले में सरकारी सेवा पानेवाले कुछ युवा साथियों से बातचीत भी की और कहाकि उनके चेहरे पर खुशी और संतोष का भाव साफ दिख रहा है, उनमें से ज्यादातर बहुत ही सामान्य परिवार के सदस्‍य हैं और उनमें कई ऐसे युवा हैं, जो पूरे परिवार, पिछली पांच पीढ़ी में सरकारी सेवा सरकारी नौकरी पानेवाले परिवार के पहले सदस्य हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि उन्हें खुशी सिर्फ इस बातकी नहीं हैकि उन्हें सरकारी सेवा, सरकारी नौकरी करने का मौका मिला है, उन्हें इस बात का भी संतोष हैकि पारदर्शी और स्पष्ट भर्ती प्रक्रिया होने की वजह से उनकी योग्यता का सम्मान हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहाकि आप सबने भी इस बात को महसूस किया होगाकि भर्ती प्रक्रिया में व्यापक बदलाव हुआ है, केंद्रीय सेवाओं में भर्ती प्रक्रिया पहले की तुलना में ज्यादा सुव्यवस्थित और समयबद्ध हुई है। उन्होंने कहाकि पारदर्शिता और रफ्तार सरकार के हर काम में दिख रही है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि हमारी सरकार ने अलग-अलग विवादों का निपटारा किया, कोर्ट-कचहरी केभी मामले ढेर सारे होते हैं, लंबे समय से रुके हुए प्रमोशनों को बहाल करने की प्रतिबद्धता दिखाई, पारदर्शी तरीके से भर्ती और पदोन्नति युवाओं में भरोसा जगाती है, ये पारदर्शिता उन्हें बेहतर तैयारी केसाथ कंपटीशन में उतरने केलिए प्रेरित करती है और हमारी सरकार इसी दिशामें निरंतर काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहाकि आज जिन्हें नियुक्तिपत्र मिला है, उनके लिए ये जीवन का एक नया सफर है और सरकार का एक अहम हिस्सा होने के नाते विकसित भारत की यात्रा में आपकी सक्रिय भागीदारी एवं विशेष जिम्मेदारी रहेगी, आपमें से ज्यादातर लोग सरकार के प्रतिनिधि के तौरपर सीधे लोगों से जुड़ेंगे, आप मेसे हर कोई अपने तरीके से लोगों के जीवन को प्रभावित करेगा। नरेंद्र मोदी ने कहाकि कारोबार की दुनिया में कहा जाता हैकि उपभोक्ता हमेशा सही होता है, वैसेही शासन व्यवस्था में हमारा मंत्र होना चाहिए-नागरिक हमेशा सही होता है, यही भावना हमारे भीतर की सेवा प्रवृत्ति को और ताकत देती है। उन्होंने लाभार्थियों से कहाकि आपको ये कभी भूलना नहीं चाहिएकि जब आप सरकार में नियुक्त होते हैं तो उसे गवर्नमेंट सर्विस कहा जाता है, जॉब नहीं कहा जाता, अगर प्राइवेट में जाते हैं तो कहते हैं जॉब करते हैं, सरकार में आते हैं तो कहते हैं सेवा करते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाभार्थियों से कहाकि अगर आप सेवाभाव से देशवासियों की सेवा करेंगे तो इसका लोगों पर सकारात्मक असर पड़ेगा और आपको भी अपने काम में आनंद आएगा। उन्होंने कहाकि आपने अभी देखाकि सरकारी सेवा पानेवाले कई हमारे कर्मचारी साथी ऑनलाइन ट्रेनिंग ले रहे हैं, डिजिटल ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म iGOT कर्मयोगी से उन्हें भविष्य की तैयारी केलिए मदद मिल रही है, ऑफिशियल ट्रेनिंग प्रोग्राम से अलग इस प्लेटफॉर्म पर और भी कई कोर्सेज हैं, जो आपकी व्यक्तिगत क्षमता बढ़ा देते हैं, आपके व्यक्तित्व के विकास, आपके सोचने की गहराई में उत्तरोत्तर प्रगति होती है, लाभ होता है। प्रधानमंत्री ने कहाकि मुझे विश्‍वास हैकि प्रौद्योगिकी के माध्यम से स्वयं सीखना, ये आज की पीढ़ी को मिला हुआ अवसर है, इसको जाने मत देना, जीवन में लगातार सीखने रहने की ललक ही हम सबको आगे बढ़ाती है और मैं हमेशा कहता हूंकि मैं मेरे भीतर के विद्यार्थी को कभी मरने नहीं देता हूं, आपभी, कहीं परभी पहुंचे, आप लगातार कुछ न कुछ सीखते जाइए, जो आपकी क्षमता बढ़ाएगा, जिस इंस्टिट्यूट से आप जुड़े हैं, उसकी क्षमता बढ़ाएगा और इन सबके प्रयास से ही भारत की क्षमता बढ़ेगी।
प्रधानमंत्री ने कहाकि नए भारत में तेजीसे बढ़ते हुए रोज़गार और स्वरोज़गार के अवसर लगातार बन रहे हैं और जब विकास तेज होता है तो स्वरोज़गार के अवसर अनगिनत मात्रा में बनने लगते हैं, जो आज भारत अनुभव कर रहा है, देशमें स्‍वरोज़गार का क्षेत्र बहुत आगे बढ़ रहा है, इन 8 वर्ष में व्यापक स्तरपर इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से रोज़गार के लाखों अवसर बने हैं, इंफ्रास्ट्रक्चर में 100 लाख करोड़ का निवेश रोज़गार की अपार संभावनाओं के द्वार खोल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि आप जानते हैंकि जब एक नई सड़क बनती है तो उसके आसपास कैसे रोज़गार कीभी नई राह बनने लगती हैं, उसी सड़क के किनारे नए बाजार खड़े हो जाते हैं, तमाम तरह की दुकानें खुल जाती हैं, सड़क होने की वजह से किसानों के उत्पाद आसानी से बाजार तक पहुंचने लगते हैं, इसी तरह जब कोई जगह नई रेलवे लाइन से कनेक्ट होती है तो वहां का बाजार समृद्ध होने लगता है, आवाजाही की सुविधा होने की वजह से पर्यटन का भी विस्तार होने लगता है और इस तरह के हर विस्तार में रोज़गार की नई संभावनाएं मौजूद होती हैं। उन्होंने कहाकि आज भारतनेट प्रोजेक्ट के जरिए हर गांव तक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाई जा रही है, जब हम गांवों को इंटरनेट केजरिए बाकी दुनिया से जोड़ते हैं तो इससे भी रोज़गार के नए अवसर बनने लगते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि टेक्नोलॉजी को ना समझने वाला व्यक्ति भी ये जानता हैकि पहले जिन कामों केलिए भागदौड़ करनी पड़ती थी, वो अब मोबाइल या कंप्यूटर पर एक क्लिक में हो जाती है। उन्होंने कहाकि हम देखते हैंकि इस सुविधा का लाभ लेने केलिए कईबार वो टेक्नोलॉजी के किसी जानकार की मदद चाहता है और सामान्य मानवी की इसी जरूरत से रोज़गार की नई-नई संभावनाएं पैदा हो रही हैं, आज गांवों, कस्बों या शहरों में भी ऐसे उद्यमी दिख जाएंगे, जो लोगों को ऑनलाइन सेवाएं देने में अपना एक नया क्षेत्र खोल करके काम आगे बढ़ा रहे हैं, छोटे-छोटे शहरों में लोग जिस तरह स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं, वो अपने आपमें नई पीढ़ी केलिए आकर्षण एवं आत्‍मविश्‍वास का केंद्र बना हुआ है, स्टार्टअप की सफलता ने युवा शक्ति के सामर्थ्य की एक दुनियाभर में पहचान खड़ी की है। उन्होंने लाभार्थियों से कहाकि हमेशा सीखते रहें, हमेशा अपनी स्किल्स को उन्नत करते रहें और आगे बढ़ने की कोशिश करते रहें और देश को आगे बढ़ाने केलिए आपको भी समर्थ एवं सक्षम होना है, निरंतर आप अपना विकास करते चलिए और आपको मिली हुई जिम्‍मेदारी कोभी बहुत ही बखूबी निभाते रहिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]